गुरुवार से हर स्वस्थ्य केंद्रों पर बुजुर्गो को लगेगा कोरोना का टीका

 

जौनपुर। जिले में गुरुवार से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों तथा 45 से 59 वर्ष तक के कोमार्विड यानि गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने लाभार्थी की श्रेणी में आने वाले जिले के लोगों से टीकाकरण का जरूर लाभ उठाने की अपील की है।

            जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की लांचिंग एक मार्च को ही हो चुकी है जबकि इसकी नियमित शुरुआत चार मार्च से हो रही है। इस चरण में जिले के करीब 4.54 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसमें 60 वर्ष की उम्र या इससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। साथ ही कोमार्विड रोगियों जिनकी उम्र 45 से 59 वर्ष है, उनका भी टीकाकरण होगा। कोमार्विड रोगियों के लिए अपनी बीमारी का सर्टीफिकेट तथा पहचान पत्र लेकर टीकाकरण स्थल पर जाना होगा। इस चरण के टीकाकरण के लिए हर लाभार्थी को अपना आईडी जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि टीकाकरण स्थल पर लेकर जाना जरूरी है। इस चरण में आम लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।
               यहां पर इस दिन सुविधा - डॉ सिंह ने बताया कि इस चरण में टीकाकरण जिले के प्रत्येक प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन प्रत्येक सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को किया जाएगा साथ ही जिला महिला एवं जिला पुरुष चिकित्सालय में सप्ताह के प्रत्येक कार्यदिवस यानि छह दिन चलाया जाएगा। इसके अलावा आयुष्मान भारत में सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में भी यह टीकाकरण प्रत्येक कार्य दिवस पर होगा। सार्वजनिक अवकाश के दिन टीकाकरण का कार्य नहीं होगा।
                     ऐसे उठाएं लाभ -  मार्च महीने में इस चरण में करीब 1.13 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस चरण में टीकाकरण के लिए लाभार्थी को स्वयं से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। लाभार्थी को http://cowin.gov.in  पर अपना पंजीकरण करना होगा। स्वयं रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थी अपनी सुविधा के अनुकूल स्वास्थ्य इकाई का चयन कर टीकाकरण करा सकेंगे। जो लाभार्थी स्वयं से अपना पंजीकरण करने में सक्षम नहीं हैं, वह अपना आधार कार्ड लेकर टीकाकरण सत्र पर जाएंगे तो कोविन पोर्टल के माध्यम से उनका भी टीकाकरण कर लिया जाएगा।

Related

news 928863815738610102

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item