छात्रों को परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरने का होगा झंझट

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय प्रशासन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को प्रभावी करने में जुट गया है। साथ ही सेमेस्टर परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। मिड सेमेस्टर क्लास टेस्ट में छात्रों को 15 अंक मिलेंगे।  

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के स्नातक प्रथम वर्ष में सेमेस्टर व्यवस्था लागू होने से कॉलेजों में हड़कंप मच गया क्योंकि इसमें छात्रों को पहले रजिस्ट्रेशन करना है। उसके बाद सत्यापन फिर परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरने का झंझट होगा। छात्रों को फार्म भरने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा। उन्हें जेब भी ढीली करनी पड़ रही है। 
 बता दें कि स्नातक प्रथम सेमेस्टर पाठ्यक्रम व परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय ने कई नियमावली भी जारी कर दी है। इसमें संबंधित विषय में छात्र को मिड सेमेस्टर क्लास टेस्ट (सेशनल टेस्ट) के सापेक्ष 15 अंक मिलेंगे। प्रत्येक विषयों में पृथक, पृथक रूप से लागू होगा। इसके लिए एक प्रश्न में कुल 5 प्रश्नों के उत्तर एक घंटे की समयावधि में देना होगा। प्रथम प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित होंगे। इसकी संरचना इस प्रकार होगी कि छात्र उसका उत्तर 10 से 20 शब्दों में ही दे सके। दूसरे व तीसरे चौथे प्रश्न के लिए 3 - 3 अंक निर्धारित होंगे, इस प्रश्न की संरचना में छात्रों को 40 से 50 शब्दों में उत्तर देने होंगे। पांचवें प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित होंगे, इसमें छात्र उत्तर 70 से 80 शब्द में देने होंगे। इसके अलावा प्रत्येक छात्र को प्रत्येक प्रश्नपत्र में पाठ्यक्रम में एक असाइनमेंट जमा करना होगा । जो 500 से लेकर15 सौ शब्द के हस्तलिखित या प्रिंटेड रूप में जमा करना होगा। इसमें 5 अंक मूल्यांकन के बाद मिलेंगे। इसके अलावा उपस्थिति पर अधिकतम 5 निर्धारित किए गए हैं। कई अन्य नियम लागू किए गए हैं। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी के अंतिम व फरवरी के प्रथम सप्ताह में कराने की तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं।कालेजों से व्यवस्था सम्बंधित जानकारी मांगी गई है।

Related

education 7099492165013075716

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item