छात्राओं को हेल्थ प्राथमिक उपचार के लिए प्रशिक्षित करें : प्रो. निर्मला एस. मौर्य

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय ‌के मुक्तांगन में बालिका हेल्थ क्लब और संकाय ‌भवन में महिला अध्ययन केंद्र का उद्घाटन कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में राज्य सरकार महिलाओं और बालिकाओं की सुविधा के लिए नए-नए इंतजाम कर रहीं हैं। बालिकाओं की सुविधा के लिए की जा रही तैयारियों के चलते अब राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महिला महाविद्यालयों में बालिका हेल्थ क्लब की शुरुआत की गई है। इसके सहारे वहां पढ़ने वाली छात्राओं को स्वास्थ्य सम्बंधित प्राथमिक उपचारों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। 
विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में बनने वाले इन सभी हेल्थ क्लब में छात्राओं के लिए अगस्त से दिसंबर के बीच स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया जाएगा ताकि उन्हें स्वस्थ रखा जा सके। इसी तरह महिला अध्ययन केंद्र की स्थापना भी महिलाओं को जागरूक करने और उनके सशक्तिकरण के लिए की गई है।लगातार विश्वविद्यालय में पिछले डेढ़ वर्षों से कुलपति के निर्देशन में गाँव एवं ब्लॉक स्तर पर शासन तथा राजभवन के निर्देशानुसर महिलाओं की  शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलम्बन से सम्बंधित कार्यक्रम चलाए जा रहे है। नए सत्र से  महिला अध्ययन में शोध, पीजी डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स भी चलाया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन  महिला अध्ययन केंद्र की प्रभारी डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव ने और धन्यवाद ज्ञापन  संकायाध्यक्ष प्रो. अजय प्रताप सिंह ने किया।
इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, डॉ. रामनारायण, डॉ. संगीता साहु, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. लक्ष्मी मौर्य, डॉ गिरधर मिश्र, डॉ शशिकांत, डॉ विनय वर्मा, डॉ. धीरेन्द्र चौधरी, डॉ. प्रियंका कुमारी, डा. रेखा पाल, आनंद सिंह, डॉ. संजय शर्मा, अभिषेक सिंह, धर्मेंद्र सिंह आदि लोग मौजूद थे।

Related

news 2165101479284233887

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item