नवरात्रि में इस संस्था ने जौनपुर में बसा दी अयोध्या नगरी

 

जौनपुर। शारदीय नवरात्रि के मौके पर एक दुर्गापूजा कमेटी ने पूरा अयोध्या नगरी ही बसा दिया है । यहां पहुंचने पर आपको लगेगा जैसे हम 80 के दशक के पूर्व के किसी गांव की सैर कर रहे । मेन गेट पर राम मंदिर के नक्से पर सुंदर और भव्य गेट का निर्माण किया गया है , वही बगल में तुलसीदास रामायण लिखते नजर आएंगे। 

यदि आपको भारत की पुरानी परम्परा, संस्कृति और अवध नगरी की झलक देखनी हो तो लाइनबाजार के डाक बंगला चौराहे का रुख करिए , चौराहे पर पहुंचते ही यहां पर माँ अष्टभुजी संस्था कन्हईपुर पुलिस लाइन द्वारा बनाया गया अयोध्या में निर्माण हो रहे राम मंदिर के नक्से का भव्य गेट दिखाई पड़ेगा , यह गेट इतना सुंदर बना है कि आप अपने आपको सेल्फी लेने से रोक नही पाएंगे। इस द्वार में प्रवेश करने के बाद आपको रामायण लिखते तुलसीदास जी दिखेंगे। माँ दुर्गा पंडाल के अगल बगल पूरा गांव बसा हुआ है ,खपरैल का कच्चा मकान, झोपड़ी, ग्रामीण खेत किसानी करते दिखेंगे , महिलाएं गृहस्थी का कार्य में मशगूल है, कोई कुएं से पानी निकाल रही तो कोई चाकरी चला रही, चूल्हे पर खाना बनाने से लेकर माखन मारने का दृश्य बनाया गया है। गांव में प्राथमिक स्कूल भी है जहाँ बच्चे पढ़ रहे है , माँ का पंडाल भी पुराने कच्चे मकान के शक्ल में बनाया गया है उसी पुरानी बखरी में मातारानी को स्थापित करके भक्त माँ की आराधना कर रहे है ।

दुर्गापूजा पंडाल में अवध नगरी बसाने के बारे में पूछे जाने पर संस्था के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश यादव उर्फ मुन्ना और उनके सहयोगी नन्दू ने बताया कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है देश मे खुशी का माहौल है इस लिए हम लोगो ने सोचा कि यहाँ भी अवध नगरी बनाया जाय इससे जहां अयोध्या की झलक जनपदवासियों को दिखेगी वही नई पीढ़ी को हमारी पुरानी संस्कृति , सभ्यता और ग्रामीण परिवेश की जानकारी भी होगी।








Related

जौनपुर 485971128964885740

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item