कबीरूद्दीन पुर गांव में मनरेगा कार्यों में हुए घोटाले की जांच करने पहुंचे डीडीओ

 

गौराबादशाहपुर (जौनपुर) धर्मापुर ब्लॉक के कबीरूद्दीन पुर गांव निवासी संजीव राय द्वारा जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर गांव में कराए गए मनरेगा कार्यों में भारी घोटाले की शिकायत की जांच करने गुरुवार को डीडीओ बीबी सिंह ने गांव में पहुंच कर जांच पड़ताल की। फिलहाल जांच कार्य अभी आगे भी जारी रहेगा


कबीरुद्दीनपुर गांव निवासी संजीव राय ने 14 सितंबर 2022 को जिलाधिकारी जौनपुर को हलफनामा देकर गांव में कराए गए मनरेगा कार्यों में भारी अनियमितताएं होने की शिकायत की थी। जिलाधिकारी के निर्देश पर गुरुवार को डीडीओ बीबी सिंह ने गांव के प्राथमिक विद्यालय पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल की तथा मनरेगा द्वारा कराए गए कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया। जिसमें उन्हे अनियमितताएं भी मिली।

शिकायतकर्ता संजीव राय का आरोप था कि मनरेगा कार्यों में मजदूरों की जगह बाहर रह रहे लोगों का फर्जी नाम डालकर उनके नाम से भुगतान लिया जा रहा है, गांव में बनाए गए सोख्ता जो कि पहले से ही बने हुए थे उसको नया बना दिखाकर उसका भी भुगतान लिया गया है। नियमानुसार एक एक सोख्ता कार्यों का अलग-अलग भुगतान होना चाहिए था जबकि 15 से 20 सोख्ता का  एक साथ एमबी कराया गया है। प्राइमरी विद्यालय पर कराए गए इंटरलॉकिंग कार्यों का दो बार भुगतान लिया गया है। जबकि नाली निर्माण के कार्यों में मौरंग की जगह सफेद बालू का प्रयोग ग्राम प्रधान वन्दना देवी द्वारा कराया गया है । जब डीडीए द्वारा एजेंडा रजिस्टर मांगा गया तो मौके पर मौजूद सेक्रेटरी अरविंद यादव बैठक का एक भी रजिस्टर नहीं दे पाए तो वही स्टीमेट रजिस्टर न दिखा पाने पर जेई एमआई प्रेमचंद्र चौहान को डीडीओ ने कड़ी फटकार भी लगाई।

इस मामले में पूछे जाने पर डीडीओ बी बी सिंह ने बताया कि नाली निर्माण कार्य का सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजा गया है। अन्य कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया है। अभी जांच का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। अगले दिन भी जांच कार्य जारी रहेगा। जांच पूर्ण होने के बाद रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी जाएगी।

Related

जौनपुर 8001108872725697473

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item