टीचर ने फेंक दी बच्चो का खाना, अधिकारियों ने शुरू की जांच पड़ताल

 

जौनपुर। जिले के रामनगर ब्लाक के आदर्श प्राथमिक विद्यालय मड़ियाहूं प्रथम में बच्चो के लिए बनाया भोजन को स्कूल की एक शिक्षिका ने जमीन पर फेंक दिया। टीचर का यह रूप देखकर शिक्षक और बच्चों में दहशत का माहौल कायम हो गया। सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार और एबीएसए स्कूल में पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दिया । टीचर द्वारा खाना फेकने के पीछे जाति पाती की दूषित मानसिकता बता रहे है जबकि आरोपी शिक्षिका खाना खराब बनाने के कारण भोजन को नष्ट करना की बात कह रही है। 


आदर्श प्राथमिक विद्यालय मड़ियाहूं प्रथम में मिड डे मील योजना का भोजन बनाने के लिए अनुसूचित जाति की महिला सन्तरा देवी रसोइया रखी गई है। मंगलवार की सुबह दो सौ बच्चों के लिए मेन्यू के हिसाब से चावल एवं दाल बनाया गया था। आरोप है कि विद्यालय की सहायक अध्यापिका सपना सिंह अचानक रसोई घर में पहुंची  और रसोईया संतरा देवी पर भड़क गई और उन्होंने बने खाने को जमीन फेंक दिया। खाने फेंके जाने के कारण बच्चे भोजन से वंचित हो गए। आरोप है कि टीचर ने दलित महिला के हाथों बने खाना का विरोध करते हुए दाल चावल को फेंका है।विद्यालय में बवाल बढ़ता देख किसी अध्यापक ने ग्रामप्रधान पति राणा पुष्पेश यादव को सूचना दिया। प्रधान पति ने पहुंचकर पारले बिस्कुट लाकर बच्चे को खिलाया उसके बाद सूचना नायब तहसीलदार संतोष कुमार सिंह और खंड शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार सिंह को दिया। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने भूख से रो रहे बच्चों को छुट्टी करवा कर घर भेज दिया। 

  खंड शिक्षाधिकारी ने आरोपी टीचर सपना सिंह से लिखित स्पष्टीकरण देने की बात कही। सहायक अध्यापक सपना सिंह ने इस संबंध में बताया कि खाना मैंने फेंका है इसका जो भी भुगतान होगा अधिकारी कहेंगे तो हम भर देंगे लेकिन जातिवाद की जो भी आरोप लगाई जा रही है वह सरासर गलत है।

खंड शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने कहा कि लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया है जो भी विद्यालय परिसर में घटना हुई वह गलत है छात्रों से भेदभाव बर्दाश्त नहीं है । हम पूरी रिपोर्ट बेसिक शिक्षाधिकारी एवं जिला अधिकारी को दे देंगे कार्रवाई उन्हीं के द्वारा होगा।

अब सवाल यह उठता है कि कई वर्षो रसोइया संतरा देवी इस स्कूल में खाना बनाती है और सहायक अध्यापिका सपना सिंह बच्चो को तालीम दे रही है । आज तक जाती पाती का मामला नही आया न ही खाना फेंका गया । अगर अधिकारियों ने ईमानदारी से जांच किया तो मामला कुछ और सामने आएगा।

Related

डाक्टर 4740534455840898971

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item