विद्यार्थी अर्थव्यवस्था में करें सहयोग : प्रो. विष्णु दत्त

जौनपुर । वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी भवन में शुक्रवार को विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसका विषय था वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी, अवसर और आयाम। यह कार्यक्रम यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के संदर्भ में किया जा रहा है।

            इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ दर्शनशास्त्र के प्रोफेसर विष्णु दत्त पांडेय ने कहा कि सरकार की मशा है कि पूंजी निवेशकों और विद्यार्थियों के बीच संवाद हो, ताकि विद्यार्थी आर्थिक विकास की धारा में सहयोग कर सकें। उत्तर प्रदेश सरकार का यह अनुमान है कि इस ग्लोबल समिट में 2 लाख करोड़ का निवेश आएगा। निवेशक द्वारा निवेश करने के लिए आवश्यक है सुशासन का होना। इस मामले में उत्तर प्रदेश देश में गुड गर्वनेंस का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मंशा न केवल तकनीकी और विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए अपितु मानविकी के विद्यार्थियों के लिए भी अपरेंटिस की सुविधा मुहैया कराना है। उन्होंने कहा कि युवा ही विकास के भविष्य हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों उठो, जागो और सजग रहो तभी आत्मनिर्भर बन सकते हो। 

            इस अवसर पर दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के निदेशक (आईएएस) सत्य प्रकाश पटेल ने कहा युवाओं को सीखने की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही है। सरकार की सरलीकरण नीति से प्रदेश में व्यापार का वातावरण बना है। इसका लाभ हर वर्ग को उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा युवा जिस भी क्षेत्र में रहे वहाँ कौशलयुक्त रहे जिससे उन्हे रोजगार के अवसर आसानी से मिल सके।

            इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कहा हर क्षेत्र में स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जा रहा है। शासन-प्रशासन स्टार्टअप्स के लिए सुनहरा वातावरण प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीनियर रिटायर्ड अधिकारीगण, शिक्षा के क्षेत्र में जुड़े शिक्षाविदों के माध्यम से विद्यार्थियों को इन्वेस्टर्स समिट से जोड़ा जा रहा है और शासन प्रशासन द्वारा उद्योग को सरल और सुगम बनाने के लिए शासन की नीतियों से परिचित/जागरुक कराते हुए युवाओं को समिट से जोड़ा  जा रहा है जिससे विद्यार्थी उत्तर प्रदेश सहित भारत की अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने में योगदान दे सकें और जनपद का नाम रोशन करें। 

             संस्थान के संकायाध्यक्ष प्रो. बी.बी. तिवारी ने कहा हमारा देश विकास की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश पूरे भारत का सशक्त प्रदेश है। वर्तमान मे स्टार्टअप्स की धूम है।

             इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह ने अवगत कराया गया कि जनपद में अब तक लगभग 8500 करोड़ का इन्टेंट ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो गया है जिसमें लगभग डेढ़ हजार लोगों को रोजगार सृजित होगा तथा आगामी 10 से 12 फरवरी प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर समिति में निवेश में अधिक बढ़ोतरी होगी जिससे नया ग्रोथ इंजन के साथ उत्तर प्रदेश में जौनपुर अपना अग्रिम भूमिका निभा रहा है।

           कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रो. अविनाश पाथर्डीकर ने विषय प्रवर्तन करते हुए प्रोग्राम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने सरकार की विद्यार्थियों के प्रति सकारात्मक सोच को रेखांकित किया।   

           कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव महेंद्र कुमार ने करते हुए कहा कि युवा कल के भविष्य है इसलिए सरकार ने उन्हें केंद्रित कर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी की वीडियों क्लीपिंग का सजीव प्रसारण देखा गया। 

               इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, उपजिलाधिकारी बदलापुर प्रदीप, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, सहायक कुलसचिव अमृतलाल, अजीत सिंह, बबिता सिंह, सहायक प्रबन्धक उद्योग जय प्रकाश, प्रो. वंदना राय, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अजय द्विवेदी,  प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. मिथिलेश सिंह प्रो. संदीप सिंह डा. मनोज मिश्र, डा. राजकुमार, डा. प्रमोद कुमार यादव, डा. गिरधर मिश्र, डा. रसिकेश, डा. अमरेंद्र कुमार सिंह, डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. आशुतोष सिंह आदि उपस्थित थे।

Related

डाक्टर 7679395857260167155

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item