एनडीआरएफ़ ने दिया बच्चों को प्राकृतिक आपदा में बचाव एवं राहत का प्रशिक्षण

 जौनपुर। प्राकृतिक आपदा में जान माल की सुरक्षा के लिए गठित विश्व की सबसे बड़ी फ़ौज, भारत की नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फ़ोर्स (एनडीआरएफ़) ने ज़िला प्रशासन के साथ मिलकर माँ दुर्गा जी विद्यालय सिद्दीकपुर में प्राकृतिक आपदा में राहत एवं बचाव कार्य का मॉक ड्रिल प्रस्तुत किया। 

इस दौरान एनडीआरएफ़ ने माँ दुर्गा जी विद्यालय के बच्चों को भूकंप जैसी आपदा में किसी बिल्डिंग से सुरक्षित बाहर निकलने, आग लगाने पर बचाव के उपाय, बाढ़ की दशा में घरेलू सामानों का उपयोग कर डूबने से बचने का उपाय तथा स्कूल प्रबंधन को प्राकृतिक आपदा में त्वरित सक्षम एजेंसियों को सूचना देने आदि का प्रशिक्षण भी दिया। साथ ही स्कूल सेफ़्टी प्रोग्राम के तहत एनडीआरएफ़ के जवानों ने किसी भी अपादा या दुर्घटना के दौरान स्वयं को व अपने साथियों को बचाने के लिए इमरजेंसी मेडिकल प्रक्रियाओं जैसे प्रारंभिक उपचार फ़र्स्ट-ऐड देने, हृदयाघात या स्वाँस रुक जाने की स्तिथि में सीपीआर देने आदि का प्रशिक्षण भी विद्यालय के बच्चों को दिया गया। 

इस अवसर पर एनडीआरएफ़ के कमांडेंट श्री बी के गौतम, एडीएम , तहसीलदार सदर, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, चिकित्साधिकारी, विद्यालय के प्रबंधक  सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना, निदेशक सूर्यांश प्रकाश सिंह एवं समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 6258704118027536052

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item