बच्चो को कराया गया सारनाथ भ्रमण

 जौनपुर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से युवा यूथ क्लब के बच्चो को सारनाथ भ्रमण करने हेतु बस को हरी झंडी दिखाकर को रवाना किया गया ।  

                  जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि शासन की मंशा के अनुरूप विश्व पर्यटन दिवस पर जनपद से 31 बच्चों को सारनाथ भ्रमण कराया जाएगा भ्रमण का उद्देश्य है कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ ऐतिहासिक स्थलों के बारे में भी बताया जाए। । इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम है  पर्यटन और हरित।
                 इस क्रम में जिला सूचना पर्यटन अधिकारी  मनोकामना राय द्वारा युवा टूरिज्म क्लब जौनपुर के बच्चों को सारनाथ भ्रमण कराया गया।
                  इस भ्रमण कार्यक्रम में जनपद के चार विद्यालयों के करीब 31 बच्चों को वाराणसी स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक बौद्ध  स्थल सारनाथ का भ्रमण कराते हुए इसकी महत्व के बारे में बताया गया ।
                             वाराणसी आगमन पर उप निदेशक पर्यटन वाराणसी डिवीजन ने तथा मौजूद अन्य सदस्यों ने बच्चों का स्वागत किया।
                    बच्चों में पर्यटन का टी-शर्ट उपलब्ध कराते हुए   किताबों का वितरण भी किया गया ।
                    सारनाथ गाइड एसोसिएशन के अधिकारी और अन्य सदस्यों द्वारा सारनाथ के प्रसिद्ध स्तूपों, कलाकृतियो, बौद्ध मंदिरों, संग्रहालय, धम्मेख स्तूप सहित महात्मा बुद्ध के जीवन परिचय की विस्तृत जानकारी छात्रों को दी गई। उन्होंने छात्रों को बताया कि ज्ञान प्राप्ति के पश्चात महात्मा बुद्ध ने सर्वप्रथम यही पर उपदेश दिया था। उन्होंने बौद्ध धर्म के  त्रि रत्न बौद्ध धम्म संघ साथ ही अस्तांगिक मार्ग आदि के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी।
                सारनाथ भ्रमण के दौरान छात्र काफी उत्साहित दिखे। छात्रों ने कहा कि यह टूर उनको हमेशा याद रहेगा यहां आकर ना सिर्फ उन्होंने भ्रमण किया अपितु ज्ञान भी अर्जित किया।

Related

जौनपुर 5150828972206080256

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item