सुईथाकला के चिकित्साधिकारी पद मुक्त, सोधी के खिलाफ शासन को सीएमओ ने लिखा पत्र

जौनपुर। लापरवाह चिकित्साधिकारियों व डाक्टरो के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने कठोर कदम उठाना शुरू कर दिया है। मीडिया खबरों व जन शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए सीएमओ ने तीन अस्पतालों के प्रभारियों पर कार्रवाई की है जिसमें सुईथाकला के चिकित्साधिकारी को पद मुक्त कर दिया गया है, सोधी के प्रभारी के खिलाफ शासन को पत्र लिखा गया है तथा शाहगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी गयी है। 

 नये साल के पहले दिन ही सांयकाल को घायल युवक का चिकित्सकीय परीक्षण के लिए पीएचसी खेतासराय पर डाक्टर
के मौजूद न रहने पर जिला प्रशासन ने गम्भीरता से लिया है । जिलाधिकारी के निर्देश पर सीएमओ ने लापरवाही मिलने पर उनके ख़िलाफ़ शासन से कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है । मामले की सूचना पर राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव को वहां पहुँचने पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई थी । 

बीते सोमवार को स्टेशन गली में चाय की दुकान चला रहे वेद प्रकाश को दबंगों ने मारपीट कर लहूलुहान कर दिया । मेडिकल मुआयना के लिए पीएचसी पर पहुँचे तो कोई चिकित्सिक नही मिला । मामले की सूचना भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव को मिली तो वह सीधे अस्पताल पहुँच गए । केंद्र पर चिकित्सा प्रभारी डॉ रमेश चन्द्रा के मौजूद न रहने पर उनका पारा चढ़ गया । दूरभाष से ही उन्होंने सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह को बताया । फ़िर क्या था थोड़ी देर में सीएमओ भी आ धमकी । इमरजेंसी सेवा के लिए किसी डॉक्टर न रहने पर उन्होंने गम्भीरता से लिया । उनके निर्देश पर शाहगंज चिकित्सा अधिकारी आरबी यादव ने घायल का मेडिकल मुआयना किया । पत्रकारो से दूरभाष पर चिकित्सा प्रभारी खुद को जिला अस्पताल में ड्यूटी की बात कही । सीएमओ डॉक्टर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि डॉक्टर रमेश चन्द्रा जिला अस्पताल में भी ड्यूटी पर नही थे । उन्होंने ने इसे लापरवाही मानते हुए शासन को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है ।

   सीएमओ ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज पर 9.30 बजे तक चिकित्सा अधिकारियों की अनुपस्थिति,  जांच एवं एक्स-रे बाहर से कराए जाने की सूचना थी,इसी आधार पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर लक्ष्मी सिंह द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज के अधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया। प्राप्त स्पष्टीकरण के आधार पर कार्य में शिथिलता बरतने के लिए अधीक्षक शाहगंज को चेतावनी जारी किया गया तथा भविष्य में उपरोक्त की पुनरावृत्ति होने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी गई। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ठंड के सीजन में 10.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक ओपीडी किए जाने का शासनादेश है। इसी प्रकार समाचार पत्र में प्रकाशित खबर, जिसमें लिखा गया था कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुईथाकला पर 10.30 बजे तक कोई चिकित्सा अधिकारी एवं फार्मासिस्ट को छोड़कर अन्य स्टाफ मौजूद नहीं था तथा यही स्थिति आए दिन रहती है, उपरोक्त खबर का गंभीरता पूर्वक संज्ञान लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा। स्पष्टीकरण संतोषजनक न होने पर तत्काल प्रभाव से उन्हें पद मुक्त कर दिया तथा सामुदायिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य केंद्र सुईथाकला का समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक कार्य प्रभार तात्कालिक रूप से डॉक्टर राजीव कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिया गया। 

 

Related

जौनपुर 7913273739685759288

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item