बसुही नदी के तट बंध पर वृक्षारोपण कर दिलाई गई पौधसंरक्षण की शपथ

 

जौनपुर। वृहद वृक्षारोपण महाभियान 2023 के तहत शनिवार की सुबह सात बजे विकास खंड मछलीशहर की ग्राम पंचायत बामी में ग्राम प्रधान श्रीमती सरोज सिंह के नेतृत्व में गांव में ही बनाये गये बसुही नदी के तट बंध पर वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। गांव के पुरोहित रामकृष्ण तिवारी ने वैदिक मन्त्रोंत्चार के पश्चात जैसे ही शंखनाद किया तट बंध पर उपस्थित ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से वृक्षारोपण का कार्य किया। पौधरोपण के पश्चात पुरोहित रामकृष्ण तिवारी ने उपस्थित लोगों को पौध संरक्षण तथा अन्य लोगों को भी पौधरोपण के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के अगले चरण में प्रधान पति शैलेंद्र सिंह ने बामी और तिलौरा गांव के बीच स्थित जंगल की राजकीय पौधशाला में कार्य करने वाले ऐशनारायण और अमृत लाल को अंग वस्त्र और मिष्ठान्न देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर प्रधान पति ने कहा कि इन्ही जमीनी सिपाहियों ने मई जून की भीषण गर्मी में दिन रात एक करके पौधशाला में सिंचाई करके और अच्छे प्रबंधन कुशलता का परिचय दिया जिसके कारण मछलीशहर विकास खंड के विभिन्न गांवों को लक्ष्य के अनुरूप लाखों की संख्या में पौधों की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकी है।तट बंध के पश्चात गांव के अमृत सरोवर पर भी पौधरोपण किया गया।

बताते चलें कि इस वर्ष जनपद में कुल 52 लाख 13 हजार 680 पौधों को रोपे जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।जिसमें 42 लाख पौधे शनिवार को तथा शेष 15 अगस्त को रोपित किए जायेंगे। वृक्षारोपण के पश्चात इनकी जियो टैगिंग भी की जायेगी।

आज के पौधरोपण कार्यक्रम में ग्राम प्रधान और प्रधान पति के अलावा ग्राम पंचायत बामी की  सदस्य गीता उपाध्याय, उर्मिला सिंह , कम्पोजिट विद्यालय बामी की शिक्षिका प्रेमलता सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्री मीरा सिंह,सुमन सिंह सहायिका उर्मिला और प्रमिला, पंचायत सहायक कनक सिंह, रोजगार सेवक संगीता देवी,ग्राम पंचायत बामी के जल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुरेश कुमार तथा गांव के नागरिक बच्चे एवं मनरेगा मजदूर उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 3660077178843250509

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item