सीएमओ ने रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का किया शुभारंभ

जौनपुर।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने टीबी चिकित्सालय परिसर से रैली को हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण तथा दस्तक अभियान का मंगलवार (19 अक्टूबर) को शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि पूरे जनपद में आज से 18 नवम्बर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। साथ ही आज से एक नवम्बर तक दस्तक अभियान भी चलेगा जिसमें आशा कार्यकर्ता लोगों की स्क्रीनिंग कर क्षय रोगियों, फाइलेरिया डिफार्मिटी और कुपोषित बच्चों को चिह्नित करेंगी। 


   वेक्टर बार्न डिजीज के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ एसपी मिश्रा ने बताया कि संचारी रोग उन्मूलन अभियान उन माध्यमों को खत्म करने के लिए चलाया जाता है जो कि रोगों के वाहक होते हैं जैसे कि मलेरिया के वाहक डेंगू मच्छर, कालाजार के सैंडफ्लाई आदि का उन्मूलन करने के लिए साफ-सफाई और दवाओं का छिड़काव किया जाता है। वहीं दस्तक अभियान एक सर्वे जैसा अभियान है। इसमें आशा कार्यकर्ता आदि घर-घर जाकर लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक करते हैं। यह देखने की कोशिश करते हैं कि कोई मरीज तो नहीं है। मरीज मिलने पर उसमें रोग पैदा होने के कारणों को जानने की कोशिश की जाती है।
       जिला मलेरिया अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने बताया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर भ्रमण कर लोगों से चार बिंदुओं पर जानकारी लेंगी। इसके माध्यम से बुखार के मरीज, इंफ्यूएंजा की तरह सर्दी खांसी के मरीज, क्षय रोग संभावित लक्षणों वाले तथा कुपोषित रोगियों को चिह्नित करने का प्रयास करेंगी। घर घर भ्रमण के दौरान टीमें घरों के आसपास पानी को जमा न होने देने तथा साफ-सफाई के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगी। संचारी रोग उन्मूलन अभियान के तहत शिक्षा विभाग वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों का संवेदीकरण करेगा। ग्राम विकास विभाग ग्राम प्रधान के माध्यम से प्रभात फेरी निकालेगा। ग्राम स्तरीय बैठकों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता तथा रोगों के कारण नष्ट करने के लिए जागरूक किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में नालियों की सफाई की जाएगी। साथ ही झाड़ियों की कटाई की जाएगी। इंडिया मार्क हैंडपंप-2 की मरम्मत होगी। वार्डों में फॉगिंग कराई जाएगी। पशुधन विकास विभाग सुअरपालकों को संवेदीकृत करेगा। कृंतक चूहों की रोकथाम के लिए कृषि विभाग समूहों के माध्यम से ग्रामीणों को संवेदीकृत करेगा। उद्यान विभाग मच्छररोधी पौधे लगाएगा। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग अति कुपोषित बच्चों को पोषण संवर्धन के लिए उन्हें संदर्भित करेगा।
        रैली में सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ), जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीपी सिंह, टीबी चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके गिरी, डॉ अतुल श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम समन्वयक टीबी उन्मूलन कार्यक्रम सलिल यादव, सीडीपीओ नगर क्षेत्र मनोज कुमार के साथ ही सभी नगरीय मुख्य सेविकाएं, समस्त नगरीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, नगरपालिका के सभी सफाई पर्यवेक्षकों और कर्मियों ने भाग लिया।

Related

news 8628249450438032840

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item