..... पढ़ा लिखा बबुआ कलमिये में जान बा

जौनपुर। "पढ़ी लिखी सिखी उहै जग में महान बा, पढ़ा लिखा बबुआ कलमिये में जान बा".....  इसी लाइन की तर्ज पर आज प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक शिक्षिकाओं ने नये सत्र में शिक्षा की नींव मजबूत करने का निर्णय लिया है। शिक्षको ने यह संकल्प डा0 भीमराव अम्बेडकर के जयंती के मौके पर एडुलीडर्स यूपी व बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोेजित शैक्षिक उन्नयन एवं शिक्षक सम्मान समारोह में लिया। 

इस कार्यशाला में कोरोना महामारी की विकट परिस्थिति तथा भयावह काल में भी बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को घर घर जाकर मोहल्ला कक्षा के माध्यम से तथा आई. सी. टी. के प्रयोग से बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले अध्यापको को सम्मानित किया गया । 

नगर के एक होटल में गुरूवार को एडुलीडर्स यूपी व बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोेजित शैक्षिक उन्नयन एवं शिक्षक सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षाधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल ने कहा कि पिछले कुछ वर्ष पहले तक आम जनता प्रथमिक स्कूलों और शिक्षकों के प्रति अच्छी धारणा नही रखते थे। लेकिन बेसिक शिक्षा में हो रहे बदलाव से प्राथमिक शिक्षा की नींव मजबूत हो रही है। लोगो का प्राथमिक स्कूलों की तरफ रूझान हो रहा है, जिले के कई स्कूलों में इतनी अच्छी पढ़ाई हो रही है कि उस स्कूल में दाखिला लेने के लिए बच्चो ने लाइन लगा दिया है। विद्यालय की क्षमता पूरी हो गयी है। एडमिशन लेने के लिए हमारे पास तक सिफारिश आ रही है। ऐसा सम्भव हो सका है सरकार निति और शिक्षको की निष्ठा पूर्वक कार्य करने के चलते। 

बीएसए ने कहा कि हम अपने कार्यालय से प्रशासनिक सामंतवाद को समाप्त करके सहभागी माहौल कायम करने का प्रयास किया है। प्रशासनिक सामंतवाद खत्म हो जायेगा तो शिक्षक मेरे पास आने में डरने के बजाय खुलकर अपनी समस्या और सुझाव दे सकेगें। 

डा0 पटेल ने सभी अध्यापको से अपील किया कि आप लोग पूरे आत्म विश्वास से लबरेज रहे क्यों कि आप लोग ऐसे बच्चों के भविष्य सवार रहे है जो समाज के सबसे निचले तबके के है। अपने अनुभव के अनुसार इन बच्चो को तरासकर समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करें। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सिकरारा ब्लाक खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव ने कहा कि जिले की अधिकांश शिक्षक शिक्षिकाएं पूरी मेहनत से बच्चों को परम्परिक शिक्षा के साथ समाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरो से रू ब रू करा रहे है। इन्ही शिक्षको के बदौलत जौनपुर प्रदेश में अपनी जगह बनाया है। उन्होने सभी टीचरो से अनुरोध किया कि सभी लोग इस तरह बच्चो को पढ़ाने का काम करें तो वह दिन दूर नही जब हमारा जिला पूरे देश में नम्बर वन हो जायेगा। 

कार्यक्रम में सिरकोनी ब्लॉक के शिक्षक डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, मुफ्तीगंज ब्लॉक के शिक्षक  संजय कुमार सिंह "सागर",मड़ियाहूं ब्लॉक के शिक्षक  विजय "मेंहदी'  ने अपनी काव्यमयी रचना तथा विचारों को प्रस्तुत करते हुये शिक्षक समाज में एक नवीन ऊर्जा तथा उत्साह का संचार किया । 

 इसी कड़ी में प्रा. वि. महमदपुर,शहादतपुर, बरसठी, जौनपुर के कक्षा चार का प्रतिभावान छात्र प्रांजल यादव (बाल कलाकार अवार्डी तथा उत्कृष्ट छात्र जनपद जौनपुर) ने भी अपने गीत के माध्यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास किया । 
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अरविन्द कुमार शुक्ल तथा आदर्श प्रधानाध्यापक केशव सिंह ने भी इस समारोह को सम्बोधित किया और इस प्रकार के शैक्षणिक कार्यक्रमों में सदैव अपना समय तथा सहयोग प्रदान करने का वचन दिया ।
 उक्त कार्यक्रम का संचालन शिप्रा सिंह, प्रियंका मिश्रा, यामिनी सिंह तथा ज्योति मिश्रा ने संयुक्त रूप से सफलतापूर्वक किया। समारोह के अन्त में कार्यक्रम की संयोजक डॉ. ऊषा सिंह  ने समारोह में आये हुये सभी आगन्तुक अतिथियों का सम्मान करते हुये हार्दिक आभार प्रकट किया । उक्त कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक तथा सफलतापूर्वक सम्पन्न करा ले जाने में एड्यूलीडर्स ग्रुप की पूरी कोर टीम डॉ. ऊषा सिंह, डॉ. विभा शुक्ला, प्रियंका मिश्रा, ऋचा सिंह, शिप्रा सिंह, सुमन गौतम, डॉ. ज्योति मिश्रा, नीलम सिंह, केशव सिंह, सावेन्द्र यादव, अनुराग मिश्रा, अंकित यादव, अविनाश पाल की महती भूमिका रही ।

Related

BURNING NEWS 7236224790732966828

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item