दो मंत्रियों ने किया विकास कायों की समीक्षा , दिया यह निर्देश

 जौनपुर। मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश जयवीर सिंह की अध्यक्षता एवं राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चन्द्र यादव के उपस्थिति में विकास कायों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पंन्न हुई।

             बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए  मंत्री ने निर्देश दिया कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुचें और विकास की जो योजनायें चल रही है समय से पूर्ण हो। परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। 
             हर घर नल योजना कि समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि मानक के अनुसार कार्य कराए जाए। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि अमृत योजना के तहत हाउस कनेक्शन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है जिस पर  मंत्री ने निर्देश दिया कि सड़के खोदकर न छोड़े बारिश से पहले सड़को को ठीक करा लिया जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि नमामि गंगे के तहत एसटीपी का कार्य चल रहा हैं जो कि लगभग 97 प्रतिशत पूर्ण हो चुका हैं।  उन्होंने ने कहा कि नमामि गंगे के तहत जो कार्य शेष रह गये है उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये। जयवीर सिंह ने निर्देश दिया कि कुरेला ड्रेन की सफाई कार्य की जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा जांच करायी जाये।
              मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 110 गो-आश्रय स्थल संचालित हैं, जिसमें 12256 गोवंश को संरक्षित किया गया है।श्री सिंह ने कहा कि पशुओं के लिए हरे चारे, पानी की व्यवस्था रहे। पशुओं की मृत्यु न होने पाए। उन्होने मैनुद्दीनपुर में बन रहे बृहद गो-आश्रय के निर्माण की समीक्षा की और निर्देश दिया कि 15 जुलाई तक कार्य पूर्ण करा लिया जाए। गो-आश्रय स्थलों पर कहीं भी शिकायत न आने पाए।
               विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री  ने निर्देश दिया कि लोकल फाल्ट की वजह से विद्युत कटौती की समस्या न आने पाए। शेड्यूल के हिसाब से विद्युत आपूर्ति की जाए। लंबे समय से जमे जेई व कर्मचारियों का स्थानांतरण किया जाए। वसूली में पक्षपात न किया जाये। रिपेयर ट्रांसफार्मर की गुणवत्ता अच्छी न होने की शिकायत प्राप्त होने पर वर्कशाप की जांच कराने के निर्देश दिए।
               जिलाधिकारी ने बताया कि रोजगार मेला का आयोजन प्रत्येक माह में किया जा रहा है, जिसपर  मंत्री ने और अधिक प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास निधि योजना एवं 44 ग्राम सड़क योजना की सड़कें को पूर्ण करने का निर्देश दिया और कहा कि मानक के अनुसार सड़क बनाई जाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में इत्र के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए समूह की महिलाओं, कामगारों द्वारा इत्र तैयार किया जा रहा है।
               श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सीएचसी/पीएचसी पर दवा की उपलब्धता बनी रहे और किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। डाक्टरों द्वारा पर्चा बाहर से न लिखा जाए। डॉक्टर की उपलब्धता बनी रहे। महीने में कितने का लाभ दिया जा रहा है इसकी भी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी रखें।
              मंत्री  द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि प्रतिदिन दो सीएचसी/पीएचसी का निरीक्षण करे। बर्न यूनिट में पर्प्यात मात्रा में एसी चलती रहे। उन्होंने सामुदायिक शौचालय, रिबोर, पंचायत भवन, पर्यटन विभाग की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शहरी अतिक्रमण एवं गांवों के तालाबों पर अतिक्रमण को खाली कराने के निर्देश दिए।
             कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मंत्री 
जयवीर सिंह ने कहा कि अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। असामाजिक तत्वों पर सतत निगाह रखने के निर्देश दिया । 
               इसके पूर्व मंत्री  द्वारा मलिन बस्ती हुसैनाबाद में सहभोज कार्यक्रम में भोजन ग्रहण किया और  जनसुनवाई भी की गयी तथा  सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गये।
                इस अवसर पर सांसद मछलीशहर बी0पी0 सरोज, विधायक बदलापुर रमेश मिश्रा, मड़ियाहॅू आर के पटेल, शाहगंज रमेश सिंह, एमएलसी बृजेश सिंह ’’प्रिन्सू’’ भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, ब्लाक प्रमुखगण, मुख्य विकास अधिकारी सीलम साई तेजा, पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, अपर जिलाधिकारी वि0राजस्व रामप्रकाश, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित  रहें।

Related

news 1773581991894631187

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item