विश्व पर्यावरण दिवस पर गांव से लेकर शहर की गलियों तक हुआ धरती माता का श्रृंगार

जौनपुर। नगर उद्योग व्यापार मंडल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण का वृहद कार्यक्रम  संपन्न हुआ। जिसमें आजमगढ़ बाईपास रोड पर संरक्षक दिनेश सेठ के पचहटिया स्थित फार्म हाउस पर 101 छायादार व फलदार पौधों का रोपण किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जौनपुर उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष दिनेश टंडन ने कहा कि सभी व्यापारियों को अपनी सुविधानुसार अपने-अपने बगीचे, फार्म हाउस, गोदाम, घर जहां भी उचित स्थान है पेड़-पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इससे मानव जीवन सुरक्षित होता है। व्यापार मंडल के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक नगर जितेन्द्र दुबे ने कहा कि वृक्ष है तो जीवन है। वृक्ष के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। सभी नागरिकों की जिम्मेदारी होती है कि वह पौधरोपण करने के साथ-साथ उसका पूरा देखभाल और सुरक्षा भी करता रहे।  

प्रदेश उपाध्यक्ष सोमेश्वर केसरवानी ने नगर अध्यक्ष राधेरमण जायसवाल और उनकी पूरी टीम के कार्यों की सराहना किया। उपस्थित सभी व्यापारियों को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर नगर महामंत्री उत्तरी मनोज कुमार साहू, नगर महामंत्री दक्षिणी मुन्ना लाल अग्रहरी, डॉ. संदीप पांडेय, अनिल कुमार वर्मा, नरेंद्र कुमार जायसवाल,अमर जौहरी, यशवंत साहू, धर्मेंद्र अग्रहरि, राकेश जायसवाल, नीरज शाह, अमितोष अग्रहरि का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में विशेष रुप से जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंघानिया, संरक्षक अशोक बैंकर, शशांक सिंह रानू, हेमंत जायसवाल, रत्नेश गुप्ता, संतोष साहू बच्चा, मधुसूदन बैंकर, गौरव सेठ, दिलीप सिंह, सतीश अग्रहरि, मनोज तिवारी, अतुल जायसवाल, रमेश श्रीवास्तव, अतुल सोनकर, शिव कुमार जायसवाल, शरद साहू, हफिज शाह, संतोष अग्रहरी, अनिल जायसवाल, भरत सेठ, प्रदीप सिंह, विशाल तिवारी, आकाश केसरवानी, इंद्रजीत मौर्य, अनुज वर्मा, अजय कुमार अग्रहरि, सनी सेठ, राहुल अग्रहरि आदि उपस्थित रहे। संचालन मुन्ना लाल अग्रहरी तथा आभार मनोज कुमार साहू ने व्यक्त किया।

जौनपुर। नगर की अग्रणी संस्था जेसीआई जौनपुर के अध्यक्ष डा. संदीप पाण्डेय के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को संस्था के जेसी बालवाड़ी स्कूल में बहुत सारे पौधे लगाकर एक जेसीआई गार्डेन बनाया गया। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रांत पर्यावरण प्रमुख आरएसएस कृष्ण मोहन ने अपने हाथों से पौधा लगाकर इसका शुभारम्भ किया और समस्त जेसीआई परिवार ने सहयोग किया। इसके पश्चात् डा. संदीप पाण्डेय की अध्यक्षता में गोष्ठी आयोजित हुई जिसमें उन्होंने सर्वप्रथम मुख्य अतिथि और सभी सम्मानितजन का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में जोधपुर के महाराज द्वारा हरे पेड़ों को काटने से बचाने के लिये कैसे अमृता देवी ने अपनी तीन बेटियों के साथ अपने प्राण त्याग दिये, इस कहानी का उल्लेख करते हुए यह बताया कि हमें आज के इस आधुनिक परिवेश में संकल्प लेकर पेड़ों की रक्षा करनी होगी। संस्था के पूर्व मण्डलाध्यक्ष राधेरमण जायसवाल ने कहा कि विश्व के कई देशों और भारतवर्ष के प्रत्येक अध्याय में जेसीआई संस्था आज पर्यावरण दिवस मना रही है। पूर्व मण्डलाध्यक्ष आलोक सेठ ने इस कार्यक्रम की सराहना की। मण्डल उपाध्यक्ष गौरव सेठ ने जेसीआई द्वारा बनाये गये इस गार्डेन की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में संस्थाध्यक्ष संदीप पाण्डेय ने सभी पूर्व अध्यक्षों के साथ मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर जिला पर्यावरण प्रमुख नारायण दास, संजय बैंकर, राकेश जायसवाल, रत्नेश गुप्ता, शशांक सिंह रानू, सर्वेश जायसवाल, दिलीप सिंह, कृष्ण गोपाल, अतुल जायसवाल, विशाल तिवारी, प्रदीप सिंह, रमेश श्रीवास्तव, सौरभ बरनवाल, दिलीप जायसवाल, भरत सेठ, हाफिज शाह, आकाश केसरवानी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन सचिव प्रदीप जायसवाल ने किया।

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में वृहद पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर रोवर्स रेंजर्स, मिशन शक्ति ,राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा छात्रावास मार्ग पर 51 पौधे लगाकर की गई। रोवर्स रेंजर्स ने नीम, पीपल, कामिनी, बरगद आदि के पौधे लगाए। साथ में रोवर्स रेंजर्स एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों द्वारा 151 पौधों का संरक्षण भी किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परीक्षा नियंत्रक वी एन सिंह ने पेड़ के प्रति अपना स्नेह प्रकट किया। कहा कि पेड़ पौधे हमें आहार से लेकर संगीत तक सब कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ से जीवन में एक बेहद सुकून का वास होता है। पेड़ पौधे हम सब से बातें भी करते हैं। जब हम पेड़ पौधों के बेहद करीब रहते हैं तो सब कुछ महसूस कर सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वित्त अधिकारी, संजय कुमार राय ने कहा वृक्ष लगाने से ज्यादा बेहतर है पेड़ संरक्षण। इससे हम सब पृथ्वी का संरक्षण कर सकते हैं। संतुलित पर्यावरण है तो समस्त जीव जंतु बढ़ते तापमान में संरक्षित रह सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन रोवर्स रेंजर्स संयोजक डा. जगदेव ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ़. विनय वर्मा ने किया। कार्यक्रम में डॉ मनीष गुप्ता, डॉ.आलोक दास एवं छात्र पप्पू ,सुशील यादव, उत्कर्ष वर्मा ,अम्बरीश मिश्रा अभय प्रजापति, अनुराग यादव आदि विद्यार्थी उपस्थित रहे।
Attachments area
मदरसा रियाजुल उलूम में बच्चों को दिलाया गया संकल्प
मछलीशहर, जौनपुर। स्थानीय कस्बा में संचालित मदरसा रियाजुल उलूम में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया जहां प्रधानाचार्या महजबी बेगम ने बच्चों को संकल्प दिलाया कि अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण में सभी अपना योगदान दें। हम सब पर्यावरण की प्रहरी बनकर इसकी रक्षा करने का संकल्प लें। इसी क्रम में हाजी इमरान खान ने कहा कि हम लोगों ने कोरोना काल में कर्ज लेकर आक्सीजन खरीदा था। इस बार अधिक से अधिक पौधा लगाया जाय, ताकि भविष्य में ऐसी दिक्कत न महसूस हो सके। इस अवसर पर रिजवान खान, फैजान सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

वृक्षों का विनाश होने से विश्व का पर्यावरण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयाः डा. दिलीप
जौनपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर रविवार को नगर पालिका परिषद के पास स्थित राज होटल में विचार गोष्ठी का आयोजन डा. दिलीप सिंह मौसम विज्ञानी, मध्यस्थता अधिकारी और ज्योतिष शिरोमणि की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मानव सभ्यता के प्रारंभ से 19वीं शताब्दी तक दुनिया का 90 प्रतिशत से भी अधिक भू-भाग वनों और वृक्ष पादप लताओं से आच्छादित था। समय के साथ औद्योगिक क्रांति खनिज पदार्थों का उत्खनन तथा भौतिक सभ्यता के विस्तार के कारण आज चारों ओर जंगलों और वृक्षों का पूर्ण विनाश हो चुका है। उन्होंने कहा कि सीमेंट और कंक्रीट के जंगल गर्मी में दहकती भट्ठी बन जाते हैं तो जाड़े में शीतगृह बन जाते हैं। अभी बहुत दिन नहीं हुये जब हम लोगों के बचपन में गांव के ताल खोखरा में लोग नहाते-धोते थे और उसका पानी भी पिया करते थे। चारों और मछलियां और जीव जंतु प्रचुर मात्रा में थे। जौनपुर शहर ही पूरी तरह वृक्षों और वनों से आच्छादित था लेकिन आज नदी-नालों तक में घर बन चुके हैं। वृक्षों का विनाश होने से विश्व का पर्यावरण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसी क्रम में शिक्षिका डा. एलपी मौर्या, जेल विजिटर पद्मा सिंह, डा. प्रमेन्द्र सिंह, सुधीर सिंह, नवीन श्रीवास्तव सहित अन्य वक्ताओं ने अपना विचार व्यक्त किया। इस अवसर पर सचिन जायसवाल, रेनू मौर्या, रविन्दर मौर्या, कुर्बान, सैफ सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। गोष्ठी का संचालन मनीष सिंह ने किया।

पेड़ लगाएं, साइकिल चलाएं और पर्यावरण बचाएंः ऋषि यादव
धर्मापुर, जौनपुर। समाजवादी कुटिया के संस्थापक ऋषि यादव ने कुटिया के बच्चों के साथ रविवार को पौधरोपण करके रैली निकालकर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। इस दौरान बच्चों ने लोगों के बीच जाकर नारा लगाया- सबको देनी है ये शिक्षा, पर्यावरण की करो हमेशा सुरक्षा। जीवन का है यही आधार पर्यावरण ही हमारा परिवार। आओ करें हम पौधरोपण, पर्यावरण का हो संरक्षण। लगाओ पेड़-पौधे और दो उन्हें पानी, पर्यावरण को दो अपनी निशानी। इस दौरान समाजवादी कुटिया के संस्थापक ऋषि यादव ने लोगों को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई दते हुये कहा कि पेड़ लगाएं, साइकिल चलाएं और पर्यावरण बचाएं। इस अवसर पर श्री यादव के कुटिया के बच्चों के अलावा क्षेत्र के तमाम लोगों की भी उपस्थिति रही।
जेसीआई जौनपुर चेतना ने पौधरोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
जौनपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर जेसीआई जौनपुर चेतना की अध्यक्ष अभिलाषा श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पौधरोपण हुआ। पौधरोपण का कार्य प्रातः 9 बजे उच्च प्राथमिक विद्यालय पुरानी बाजार में हुआ जिसके बाद बक्सा में हर्षिता इंटरनेशनल दिव्यांग स्कूल में पौधरोपण किया गया दोनों स्थानों को मिलाकर एक सौ से अधिक पौधों को लगाकर उनकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी भी ली गयी। इस दौरान संस्थाध्यक्ष अभिलाषा श्रीवास्तव ने कहा कि यह धरती हमारी जननी है तो उसकी रक्षा करना हम सभी का धर्म है जो ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ों को सुरक्षित रखने से होगा। इस अवसर पर सोनी जायसवाल, सरला माहेश्वरी, जयंती श्रीवास्तव, तृषा मोदनवाल, हर्षिता दिव्यांग स्कूल के प्रबंधक विनोद माली, प्रमोद माली, विद्यालय स्टाफ अंकुर सिंह, सोनम यादव, रामावतार माली, शिल्पा गुप्ता, दीपा गुप्ता, मनोज माली, बृजमोहन, अंकित माली, सर्वजीत श्रीवास्तव, मेधांश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम संयोजक शारदा गुप्ता ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

समाजवादी शिक्षण संस्थान के बच्चों ने निकाली रैली
गौराबादशाहपुर, जौनपुर। धर्मापुर ब्लाक के कौवापार स्थित समाजवादी शिक्षण संस्थान पर पर्यावरण दिवस पर संस्थान के संचालक नितेश यादव के नेतृत्व में बच्चों ने पौधरोपण किया। इसके उपरान्त बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली जो संस्थान से शुरू होकर कौवापार गांव से होते हुये कुछमुछ, गोपालपुर, कौवापार चौराहे से होते हुए संस्थान पर पहुंचकर समाप्त हुई। रैली में शामिल बच्चों ने हाथ से हाथ मिलाओ, पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ, धरती को स्वर्ग बनाना है, पर्यावरण दिवस मनाना है, प्रदूषण हटाओ, पर्यावरण बचाओ, प्रकृति है अनमोल नहीं इसका कोई मोल, प्रकृति का न करें हरण, आओ करें इसकी सुरक्षा जैसे नारे लगाते हुए लोगों को जागरूक किया। संस्थान के संचालक नितेश यादव ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिये वर्ष में कम से कम एक पौधा जरूर लगायें। इस अवसर पर छोटू राजवंशी, दीपेन्द्र, सपना, साहिल, निखिल, अनमोल सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

Related

news 2856860325238349180

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item