गोमती व सई नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

 

जौनपुर। स्नान-दान के महापर्व कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को गोमती व सई नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर परिवार की सलामती के लिए पूजन अर्चन किया। आदिगंगा गोमती के सूरजघाट व राजेपुर स्थित सई-गोमती संगम पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान कर दान-पुण्य किया। पिलकिछा घाट पर भी काफी संख्या में महिला व पुरुष पहुंचे थे। सुरक्षा के मद्देनजर मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस तैनात की गई थी।

शहर के पचहटिया स्थित सूरज घाट पर मेले का आयोजन हुआ। गोमती नदी में स्नान कर लोगों ने दान-पुण्य किया। तत्पश्चात मेले में खरीददारी की। मेला सूरजघाट से लेकर पचहटिया, सेन्ट पैट्रिक स्कूल के सामने व राजा साहब के पोखरे तक फैला हुआ था। पूर्णिमा के मौके पर मेले के चलते भीड़ का आलम यह था कि जौनपुर-आजमगढ़ मार्ग पर सिपाह से लेकर पचहटिया तक जाम की स्थिति बनी रही। मेला में लाई, चूड़ा, रेवड़ा, मिठाई, खिलौने तथा कृषि व घर-गृहस्थी से सम्बंधित सामनों की दुकानें लगी थीं। महिलाएं सूप, दौरी, चलनी तो पुरुष हल चलाने का जुआ, हंसुआ, खुरपी, कुदाल, फावड़ा, सिंचाई में प्रयोग होने वाला लकड़ी का हत्था आदि खरीद रहे थे। बच्चे खिलौना खरीदने के साथ रंग बिरंगे शरबत पीकर आनन्द ले रहे थे। रूई फाहा की मिठाई भी खूब बिक रही थी। बड़े बुजुर्गों ने घर ले जाने के लिए लाई, चूड़ा, रेवड़ा आदि खरीदा। मेले में जगह बैठकर चोटहिया जलेबी की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी थी। लोग जमकर चोटहिया जिलेबी का स्वाद चख रहे थे। इस बार लकड़ी का तिन पहिया व मिट्टी के बर्तनों की बिक्री भी खूब हुई। हिंस बदलापुर के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आदि गंगा गोमती के पश्चिम बहनी बलुआ तथा तिलवारी घाट पर पहुंचकर स्नान-दान किया। महिलाओं ने सुबह कढ़ाई चढ़ाकर विधि विधान से पूजन-अर्चन करने के बाद विदाई किया।

हिंस जफराबाद के अनुसार क्षेत्र के आदि गंगा गोमती तथा सई नदी के संगम स्थल राजेपुर रामेश्वरम धाम पर मंगलवार की तड़के सुबह से श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर भगवान रामेश्वरम को जलार्चन किया। मेले में काफी भीड़ रही। पूजा के बाद महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन के सामान खरीदने में जुटी रही।

हिंस जलालपुर के अनुसार सई गोमती संगम उदपुर घाट पर मंगलवार को सुबह से श्रद्धालुओं ने स्नान कर भगवान बटेश्वरी महादेव का दर्शन पूजन किया। थानाध्यक्ष जितेंद्र बहादुर सिंह भी मौजूद रहे। मेले में लगे झूले चरखो का आंनद बच्चों ने लिया ।

Related

जौनपुर 515506987169962361

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item