डॉ. दीपक ने चीन में हुई अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में दिया व्याख्यान

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित रज्जू भैया संस्थान के गणित विभाग के असिस्टेंट प्रो.डॉ. दीपक मौर्य को 'एप्लाइड गणित, सूचना विज्ञान और कंप्यूटिंग विज्ञान' विषय पर आयोजित  ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस हेतु शंघाई, चीन से व्याख्यान हेतु आमंत्रित किया गया। 

 दिसंबर 5-7 तक चलने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में लगभग 24 देशों से अनेक वैज्ञानिक, प्रोफेसर एवं शोधकर्ता शामिल हुए। डॉ. दीपक मौर्य के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च के  योगदान को देखते हुए चीन में ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से व्याख्यान देने का अवसर मिला। इस सम्मेलन में डॉ.दीपक को  माइक्रोपोलर तरल प्रवाह के सापेक्ष बाइपोरस मेम्ब्रेन की हाइड्रोडायनामिक पारगम्यता पर चुंबकीय क्षेत्र का प्रभाव' विषय पर  व्याख्यान के लिए स्वीकृति मिली थी। उन्होंने चुंबकीय प्रभाव में माइक्रोपोलर तरल प्रवाह पर आधारित एक तकनीकी समस्या को बाइपोरस मेम्ब्रेन की हाइड्रोडायनामिक पारगम्यता की जाँच हेतु एक गणितीय मॉडल तैयार किया और उसको हल करने की रूपरेखा को विस्तार से समझाया। उनके अनुप्रयोगों को ध्यान में रखते हुए बताया कि इस समस्या से हम 'संकेन्द्रीय पाइपों के माध्यम से कच्चे तेल का निष्कर्षण करने में, छिद्रपूर्ण समुच्चय के झुंड के माध्यम से भारी सिरप की बूंद का प्रवाह की जांच करने, मानव नसों / धमनियों के माध्यम से रक्त की गति का अवलोकन' आदि समस्याओं की व्याख्या बड़े आसान तरीके कर सकते हैं।  कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने इस व्याख्यान में शामिल होने पर उन्हें बधाई दी। 

     इस मौके पर रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो. देवराज सिंह, सौरभ सिंह, डॉ आशीष वर्मा, डॉ प्रमोद यादव, डॉ. गिरिधर मिश्र, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. श्रवण कुमार, डॉ सुजीत चौरसिया, विजय बहादुर मौर्य आदि ने बधाई दी।

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item