135- ए नेशनल हाईवे पर नियमों को दरकिनार कर बनाया गया स्पीड ब्रेकर

 गुरैनी मदरसे के पास बना ब्रेकर हटाने से भड़के नायब नाज़िम

खेतासराय(जौनपुर) अयोध्या से काशी को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे 135- ए पर शाहगंज- जौनपुर मार्ग पर बन  रही सड़क पर नियमों को ताख पर ऱखकर स्पीड ब्रेकर बनाये गये है । हालाकि सामान्य तौर पर एनएच पर ब्रेकर बनाने की अनुमति नही है । पूर्व में बने ब्रेकर को नियमों के तहत समाप्त कर दिया गया । इस मार्ग के प्रमुख शिक्षण संस्थानों के सामने  आवश्यकता नुसार स्पीड ब्रेकर बनाया गया है । वही पूर्वी प्रदेश का प्रमुख मदरसा गुरैनी स्कूल के सामने बना दो स्पीड ब्रेकर को ठेकेदार ने एनएच का हवाला देकर समाप्त कर दिया । 


सड़क हादसे में बढोत्तरी होने से उलेमाओं में काफ़ी रोष है ।

गौरतलब है कि यह मार्ग पहले स्टेट हाइवे था, बाद में केंद्रीयसड़क मंत्री ने मिर्जापुर वाया भदोही- जौनपुर से अकबरपुर(अम्बेडकर नगर) तक फोर लेन 135 -ए की मंजूरी दे दी । भदोही से रामपुर तक फोर लेन का कार्य भी प्रगति पर है । प्रमुख मदरसा रियाजुल उलूम गुरैनी मुख्य मार्ग पर सड़क पार करने के दौरान लोग हादसे के जद में आकर कई छात्र और अभिभावक दम तोड़ दिए । जिम्मदारो की मांग पर 2019 में प्रभारी मंत्री रही सांसद रीता बहुगुणा जोशी के अनुमोदन पर जिलाधिकारी के आदेश पर यहाँ ब्रेकर बनाया गया ।

बक़ौल नायब नाज़िम अबू बकर ने बताया कि मदरसे में दो हज़ार से अधिक बच्चे तालीम हासिल करते है, ब्रेकर रहने से नेशनल हाईवे पर हादसे में कमी आई थी । लेकिन पुनः सड़क बनने पर ब्रेकर को ख़त्म कर दिया । आवश्यकता नुसार शाहगंज-जौनपुर मार्ग के प्रमुख स्थानों के अतिरिक्त शिक्षण संस्थानों के सामने ब्रेकर बनाया गया है, तो यहाँ पर क्यों दरकिनार किया गया है ?  एनएच से जुड़े अफ़सरो की मानी जाय तो नेशनल हाईवे पर सिर्फ़ राज्यपाल के ही आदेश पर ही एनएचआई ब्रेकर बना सकती है । मालूम हो कि रविवार की शाम मदरसे के आलिम-ए दीन अब्दुल हई सड़क को पार करने के दौरान  हादसे के शिकार हो गए । गम्भीर रूप से घायल शिक्षक की कई जगह हड्डी फैक्चर हो गई ।


वही एनएचआई का अलग डिवीजन बनने की वजह से जिले का कोई भी लोकनिर्माण विभाग का एक्सीएन बात करने को तैयार नही है ।

Related

डाक्टर 7995512355593473414

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item