कही आपके गहनों पर भी नकली हॉलमार्किंग तो नही ? , पकड़ा गया फर्जी सेंटर

जौनपुर। कही आप द्वारा खरीदे गये सोने चांदी के गहने पर भी नकली हॉलमार्किंग तो नही है। क्यो कि आज भारतीय मानक ब्यूरो लखनऊ की टीम ने एक फर्जी हॉलमार्किंग सेन्टर पकड़ा है। यह फर्जी सेंटर नगर के चहरासू चौराहे पर स्थित मारवाड़ी धर्मशाला में चल रही थी। मौके से दो लेजर मार्किंग मशीन व सोने की ज्वेलरी पकड़ी गयी है। टीम ने इस अवैध हॉलमार्किंग सेन्टर के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कानूनी कार्रवाई करेगी। 

सूत्रो की माने तो अधिकांश आभूषण व्यापारी इसी सेंटर पर अपने गहनों पर हॉलमार्किंग कराकर ग्राहको को बेचते थे। छापेमारी की कार्रवाई से आभूषण व्यापारियों में हड़कंप मच गया है।  

भारतीय मानक ब्यूरो के प्रमाणन चिन्ह के दुरूपयोग तथा बी.आई.एस. एक्ट, 2016 के उल्लंघन पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार को भारतीय मानक ब्यूरो के लखनऊ शाखा कार्यालय द्वारा नगर  में स्थानीय पुलिस की सहायता से मारे गए छापे के दौरान चारसू चौराहे के पास स्थित मारवाड़ी धर्मशाला में फर्जी तरीक़े से चल रहे  एसेईग एवं हॉलमार्किंग सेन्टर पर छापेमारी की मौके से दो लेजर मार्किंग मशीन एवं गोल्ड ज्वैलरी बरामद हुई है।  इन साक्ष्यों के आधार पर एसेईग एवं हॉलमार्किंग के विरूद्ध सक्षम न्यायालय में दंडात्मक कार्यवाही की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी।

यह कार्रवाई को भारतीय मानक ब्यूरो, लखनऊ शाखा कार्यालय के प्रमुख  ए के महाराणा के निर्देशानुसार अधिकारियों मोहम्मद रिजवान, वैज्ञानिक डी, संयुक्त निदेशक एव अभिषेक कुमार वैज्ञानिक सी/उपनिदेशक और टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग के साथ पूरे उत्तरदायित्व के साथ अंजाम दिया एवं साथ ही प्रमुख ने सूचित किया कि शाखा कार्यालय द्वारा इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी की जाती रहेगी ताकि भारतीय मानक प्रमाणन चिन्ह पर जनसाधारण का विश्वास बना रहे तथा आम उपभोक्ता के अधिकारों की सुचारू रूप से रक्षा की जा सके।

उपरोक्त अधिकारियों ने सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि अपने अधिकारों के प्रति पूर्ण रूप से जागरूक रहें तथा जहां कहीं भी उन्हें भारतीय मानक ब्यूरो के प्रमाणन चिन्ह के दुरूपयोग का संदेह हो, उसकी सूचना तुरंत भारतीय मानक ब्यूरो के ब्लाक बी-2, चतुर्थ तल, पिकप भवन, विभूति खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ स्थित कार्यालय, तथा भारतीय मानक ब्यूरो के आई केयर एप पर सूचित करें ताकि ऐसी इकाईयों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जा सके।

Related

जौनपुर 5879101603078647233

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item