हर हर महादेव के उदघोष से गुंजायमान हुआ कुछ्मुछ गाँव

 जौनपुर- धर्मापुर विकास खंड के कुछ्मुछ गाँव में आज़ादी से पहले बने शिव मंदिर का जीर्णोधार कराया गया। मंदिर के जीर्णोधार के बाद भगवान् शिव माता पारवती और नंदी महाराज के साथ साथ बजरंग बलि की मूर्ति की भी स्थापना फिर से करायी गयी। तीन दिनों तक सभी मूर्तियों को विद्वान पंडित द्वारा मत्रोचार कराया गया फिर पुरे गाँव की परिक्रमा कराने के बाद मूर्तियों को स्थापित किया गया । गाँव में निकली गयी भगवान् शिव की झांकी में महिलाये बच्चे और बूढ़े जवान सभी वर्ग के लोग सामिल थे। गाँव वालो का कहना है की जो भी भक्त सच्चे मन से भगवान् शिव के इस धाम में आता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।
शाम को भजन संध्या का आयोजन हुआ चित्रकूट विश्व विद्यालय के म्यूजिक के टीचर गोपाल मिश्रा , गोविन्द मिश्र , भोजपुरी देवी गीत गायक धर्मेद्र मिश्र ने पूरी रात भगवान शंकर की आराधना किया।
कुछ्मुछ गाँव में 65 साल पहले इस मंदिर की नीव गाँव के ही सत्यकरन शुक्ल ने रखी थी लेकिन मंदिर का निर्माण पूरा काराने से पहले ही उनका देहांत हो गया। उनके बाद गाँव की है मैना देवी जायसवाल ने इस मंदिर का निर्माण कराया लेकिन कुछ सालो बाद मंदिर जीर्ण हो गया और दीवाले गिरने लगी। फिर मंदिर के निर्माण के लिए पंडित कृष्णदेव मिश्र आगे आये कुछ हद तक उन्होंने मंदिर का जीर्णोधार कराने का काम शुरू किया लेकिन काम अधुरा ही रुका रहा। कई सालो तक जब मंदिर का जीर्णोधार न हो सका तो गाँव के ही विश्वकर्मा परिवार में जन्मे शिवलाल विश्वकर्मा ने मंदिर का जीर्णोधार कराना शुरू कराया और आज कुछ्मुछ गाँव का शिव मंदिर एक विशाल और अलौकिक मंदिर के रूप में बन कर तैयार है।  इस पुरे कार्यक्रम को सम्पन्न कराने मुख्य योगदान मंगला विश्वकर्मा ,  बदन विश्वकर्मा सतीस,घनश्याम,राजन मिश्र,संदीप विस्व्कर्मा, अरुण मिश्र, सूरज,नरेस, रविंदर, राजनाथ,रामू ,श्यामधर मिश्रा, सहित सभी गाँव वाले ने किया। 

Related

खबरें 7295441378262562358

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item