अमर शहीद उधम सिंह जन्म दिन मनाया

जौनपुर। जिले के सरावंा स्थित लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी व लक्ष्मी बाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने महान क्रान्तिकारी अमर शहीद उधम सिंह का 170 वां जन्म दिन मनाया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाया और दो मिनट का मौन रखकर महान क्रान्तिकारी उधम सिंह को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि क्रान्तिकारी उधम सिंह का जन्म 26 दिसम्बर 1899 को पंजाब के हिसार में हुआ था। उन्होने कहा कि जलियावाला बाग काण्ड करवालने वाले जनरल डायर को क्रान्तिकारी उधम सिंह ने इग्लैण्ड में जाकर गोली मारा, जिससे डायर व उनके दो अंगरंक्षकों की मौत हुई। इसी वजह से अंग्रेजी हुकूमत ने क्रान्तिकारी उधम सिंह को 12 जून 1940 को फांसी पर लटका दिया था। आज पूरा देश महान क्रान्तिकारी अमर शहीद उधम सिंह का 117 वां जन्म दिन मना रहा है। इस अवसर पर डा0 धरम सिंह, मैनेजर पाण्डेय, अनिरूद्ध सिंह, मंजीत कौर, हरवंश कौर सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Related

news 3706444019317945192

एक टिप्पणी भेजें

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (28-12-2016) को "छोटी सोच वालों का एक बड़ा गिरोह" (चर्चामंच 2570) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item