भीमराव अम्बेडकर राष्ट्र के प्रतीक-पुरुष व संविधान शिल्पी थे : विकास यादव



जौनपुर।  धर्मा देवी महाविद्यालय नौपेड़वा में में भारत रत्न भारतीय संविधान के निर्माण डॉक्टर बीआर अंबेडकर की शुक्रवार को 63वीं पुण्यतिथि परिनिर्माण दिवस के रूप में मनाया गया।   कॉलेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों ने बाबा साहब अम्बेडक के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान छात्र - छात्राओं ने मानव शृंखला बनाकर  उनके बताए विचारों पर चलने का संकल्प लिया।
शुक्रवार को धर्मा देवी महाविद्यालय नौपेड़वा में आयोजित  समारोह को सम्बोधित करते हुए सपा नेता विकास यादव ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने शिक्षा को प्राथमिकता दी, क्योंकि वह समझ चुके थे कि भारत में दलितों व पिछड़ों को पढ़ाई के बगैर न तो आजादी मिलेगी और न ही सामाजिक बुराइयों से मुक्ति। डॉक्टर आंबेडकर का सबसे बड़ा योगदान संविधान के निर्माण के क्षेत्र में है। संविधान के जरिये वह कमजोर वर्गों के अधिकार संरक्षित करना चाहते थे।
सपा नेता विकास ने कहा बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर राष्ट्र के प्रतीक-पुरुष व संविधान शिल्पी थे। वे जातिगत एवं अन्य पूवाग्रहों से मुक्त भारत के निर्माण के लिए आजीवन संघर्षरत रहे। वे एक ऐसा समाज चाहते थे , जहाँ महिलाओं व कमजोर वर्गों को समान अधिकार प्राप्त हों।
इस मौके पर डॉक्टर सुधीर कुमार श्रीवास्तव,नीलम श्रीवास्तव,डॉ विनीता श्रीवास्तव , नीरज यादव, अरविंद यादव,सुनील कुमार मौर्या,
 अजय यादव, प्रभात यादव,मनोज  यादव, हरीश चंद्र यादव, प्रमोद कुमार यादव, सौरभ द्विवेदी, श्रीमती चंद्रकला पांडेय, डॉ तोषिका श्रीवास्तव, अभिलक्ष यादव, प्रवीण यादव मजूद रहे है। 

Related

featured 7393733284217409650

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item