सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण कर बनाये गए धार्मिक स्थल हटाया जायेगा

 जौनपुर।  सार्वजनिक जमीन पर अतिक्रमण कर धार्मिक स्थलों के निर्माण को लेकर सरकार गंभीर है। शासन से अतिक्रमण करके बनाए गए धार्मिक स्थलों का ब्यौरा जिलों से मांगा गया है। जनपद में ऐसे स्थलों की संख्या 88 है। इनकी सूची तैयार करके शासन स्तर पर मुख्य सचिव को भेजा जा चुका है। आदेश मिलने के बाद ही अतिक्रमण हटाया जाएगा। शासन स्तर से तीन श्रेणी में रिकार्ड मांगें गए हैं, इसमें 2011 से पहले के अतिक्रमण वाले धार्मिक स्थल, 2011 के बाद व 2015 के बाद सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण कर बने धार्मिक स्थलों का ब्यौरा मांगा गया है। इसमें केवल 2011 के पहले वाले ही सार्वजनिक स्थलों पर ही 88 धार्मिक स्थल पाए गए। इसके बाद कोई भी निर्माण नहीं पाया गया। इसमें सबसे अधिक सदर तहसील में 36, मड़ियाहूं में 12, मछलीशहर में 10, शाहगंज में 16 व केराकत में 14 सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक स्थल बना हुआ पाया गया। बदलापुर में एक भी धार्मिक स्थल अतिक्रमण नहीं हुआ है। 

जिले में खासकर मुख्य मार्गो पर सड़क के किनारे और कहीं-कहीं तो सड़क के बीचोंबीच में कब्जा करके मंदिर, मस्जिद, मजार, दरगाह आदि बनाकर अतिक्रमण कर उसपर अपना स्वामित्व जताया जा रहा है। ऐसे लोगों पर लगाम लगे, यह समय की भी मांग है। अदालतें भी समय-समय पर धर्म के नाम पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ आदेश पारित करती हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने सार्वजनिक स्थलों और सड़क किनारे अतिक्रमण कर बनाए गए सभी धार्मिक स्थलों को हटाने का सख्त आदेश दिया है।
 अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व राजकुमार द्विवेदी  ने बताया कि  शासन स्तर से सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण कर बने धार्मिक स्थलों की सूचना मांगी गई है। जिसको मुख्य सचिव को भेज दिया गया है। शासन से अगला आदेश आने के बाद ही अतिक्रमण कर बने धार्मिक स्थलों को हटाने का कार्य किया जाएगा।

Related

news 6018915433536373399

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item