एससीईआरटी लखनऊ ने अब प्रीती श्रीवास्तव को दी यह जिम्मेदारी

जौनपुर। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को रोचक तरीके से पढ़ाने हेतु कई अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं जिससे बच्चों को पढ़ाई बोझ न लगे तथा रोचक तरीके से उनका अधिगम हो इस क्रम में एससीईआरटी लखनऊ द्वारा कहानियों के माध्यम से बच्चों को गणित अंग्रेजी विज्ञान संस्कृत इत्यादि विषयों को सिखाने का प्रयास किया जा रहा है । 

पाठ की विषय वस्तु की प्रमुख घटनाओं को कहानी के रूप में रोचक बनाने का निर्णय लिया गया है इसके लिए शिक्षकों को ऑडियो रिकॉर्डिंग करने का निर्देश दिया गया है ,प्रदेश के 62 शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी गई है , शिक्षकों को साउंड इफेक्ट मिमिक्री बैकग्राउंड में संगीत को शामिल करते हुए ऑडियो बनाने को कहा गया है।  इसमें जौनपुर जनपद से प्रीति श्रीवास्तव भी शामिल है , इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पाठ्य पुस्तकों से पाठों का 3 से 7 मिनट का ऑडियो बनाने का निर्देश दिया है। निदेशक की ओर से जारी पत्र में कक्षा 1 से 8 तक की हिंदी, विज्ञान, हमारा परिवेश, हमारा इतिहास नागरिक जीवन, पृथ्वी और हमारा जीवन, अंग्रेजी, हमारा पर्यावरण,गृहशिल्प, कृषि विज्ञान आदि की पाठ्य पुस्तकों के पाठों की ऑडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से कहानी विधा में कराने का निर्णय लिया गया है उन्होंने ऑडियो रिकॉर्डिंग 21 मार्च तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ।
प्रीति श्रीवास्तव इससे पूर्व भी पाठ्यपुस्तक की 4 कहानियों को अपनी आवाज दे चुकी है साथ ही वह भारत सरकार के digital educational प्लेटफार्म यानि DIKSHA पोर्टल पर आरंभिक पठन विकास एवं लेखन कौशल के अंतर्गत दो मॉड्यूल के विकास तथा ऑडियो में अपना योगदान दे चुकी हैं।प्रीति श्रीवास्तव के शब्दों में , मुझे खुशी है कि इस अभिनव प्रयोग में मेरी आवाज पसंद की जा रही है और मैं निरन्तर अपना सर्वोत्तम देने के प्रयास में हूँ निश्चित ही ये कहानियाँ बच्चों को भी बहुत पसंद आएँगी । प्रीति श्रीवास्तव को गृह शिल्प के दो पाठ ऑडियो में बनाने को मिले हैं।

Related

news 1388011024873594123

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item