गेहूं खरीद में किसी प्रकार लापरवाही क्षम्य नहीं : डीएम

जौनपुर।  जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में रवि विपणन वर्ष 2021 - 22 के अंतर्गत जनपद में गेहूं खरीद के संबंध में संबंधित अधिकारियों एवं क्रय केन्द्र प्रभारियों की कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। 

 कार्यशाला में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शासन के निर्देशानुसार गेहूं खरीद की कार्यवाही की जाए,इसमे किसी प्रकार लापरवाही न बरती जाये,अन्यथा संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी ।खरीद प्रारंभ होने से पहले सभी क्रय केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। एक अप्रैल को प्रत्येक सेंटर पर अधिकारियों द्वारा निरीक्षण भी किया जाएगा तथा शासन से नामित अधिकारी भी औचक निरीक्षण करेंगे।उन्होंने कहा कि सेंटर पर सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ले तथा क्रय केंद्रों पर धूप से बचाव, पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था कराएं तथा क्रय केन्द्रों पर आने वाले लोग मास्क लगाकर ही आयें। 
जिलाधिकारी ने जिला प्रबंधक पीसीएफ को निर्देशित किया कि वह अपने क्रय केंद्रों पर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें ,अगर किसी भी प्रकार की कोई कमी रहेगी तो केंद्र प्रभारियों के साथ उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्यशाला में डिप्टी आर. एम.ओ.ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में 01अप्रैल 2021 से 15 जून 2021 तक खाद्य विभाग द्वारा 25, पीसीएफ के 84 भारतीय खाद्य निणम के एक क्रय केन्द्र सहित कुल 110 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जायेगी।शासन द्वारा गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य रू. 1975 प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है।गेहूं की उतराई, छनाई तथा सफाई के लिए किसानों को 20 रूपये वहन करना होगा।क्रय केंद्रों उन्होंने बताया कि जनपद में 100 गेहूं क्रय केंद्रों तथा दो डिपो की जिओ टैगिंग की जा चुकी है। उपनिदेशक कृषि द्वारा 370577 पंजीकृत कृषकों को एसएमएस किया जा चुका है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश, एआर को-ऑपरेटिव, जिला प्रबंधक पीसीएफ सहित क्रय केन्द्र प्रभारी उपस्थित रहे।

Related

news 554326954522201605

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item