पति के गुजर जाने के बाद भी उषा सिंह ने अपने हौसले को टूटने नहीं दिया

जौनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार एवं निदेशालय उच्च शिक्षा, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी वाराणसी के निर्देशानुसार सहकारी पी0जी0 कॉलेज मिहरावां में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। 

इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती उषा सिंह टी0डी0पी0जी0 कॉलेज जौनपुर ,विशिष्ट अतिथि श्रीमती श्वेता सिंह रही. इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 मेजर सत्येंद्र प्रताप सिंह ने मुख्य अतिथि के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए यह बताया कि महिला सशक्तीकरण से जुड़े सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक और कानूनी मुद्दों पर संवेदनशीलता और सरोकार व्यक्त किया जाता है।
सशक्तीकरण की प्रक्रिया में समाज को पारंपरिक पितृसत्तात्मक दृष्टिकोण के प्रति जागरूक किया जाता है, जिसने महिलाओं की स्थिति को सदैव कमतर माना है। मुख्य अतिथि ऐसी शख्सियत हैं जिन्होंने कभी हार नहीं मानी पति की एक घटना में गुजर जाने के बाद भी उन्होंने अपने हौसले को टूटने नहीं दिया आप के पति डॉक्टर अजीत कुमार सिंह कुटीर चक्के डिग्री कॉलेज में जूलॉजी विभाग में रीडर एवं साइंटिस्ट्स थे । इस समय श्रीमती उषा सिंह जनपद के सबसे बड़े कॉलेज टी0डी0पी0जी0कॉलेज जौनपुर में सेवारत है और पिछले 17 सालों में कॉलेज में विभिन्न पटल पर रही है जहां उन्होंने पूरी मेहनत और लगन से कार्य व दायित्यों को निभाया है मौजूदा समय में वह कॉलेज प्राचार्य कार्यालय में कार्यरत हैं नौकरी के साथ-साथ पूरी ऊर्जा और मनोयोग से सामाजिक काम में भी जुटी रहती है। कोरोना काल के दौरान जहां लोग घर से भी निकलने में डरते थे उस दौरान अपनी उद्भव संस्था के माध्यम से गरीबों की बस्तियों में राशन किट बांटने से लेकर रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन वह जरूरतमंद राहगीरों को घर से खाना बनाकर भेजने का काम निरंतर करती रही इसके साथ ही साथ उद्भव संस्था के माध्यम से कोरोना के समय मे जरूरत मंद महिलाओ को मास्क बनवाने के माध्यम से उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया । उद्भव संस्था की फाउंडर और चेयरमैन इन्हीं की बेटी मानवी अजीत सिंह है मौजूद समय मे उद्भव संस्था की तरफ से घरेलू उत्पाद बनाए जा रहे हैं जिनमें एक दर्जन महिलाओं को रोजगार का अवसर मिला है आप की दो पुत्रियां हैं बड़ी पुत्री वेदिता आनंद सिंह आईआईटी रुड़की से रिसर्च वर्क कर रही है और छोटी बेटी मानवी अजीत सिंह आईआईटी दिल्ली में प्रोजेक्ट साइंटिस्ट है । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्रबंधक श्री राजीव कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि की सराहना किया किया इस अवसर पर सरकारी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री शिव शंकर सिंह यादव एवं महाविद्यालय के प्रबंध तंत्र के वरिष्ठ सदस्य श्री कमलेश राय जी तथा महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक श्रीमती डॉ0 पुष्पा सिंह डॉ0 श्याम नारायण सिंह डॉ0 राणा प्रताप सिंह डॉ0 रणधीर कुमार डॉ0योगेंद्र प्रताप सिंह डॉ0 विकास सिंह डॉ0 नितेश कुमार यादव उपस्थित रहे ,संचालन एवं आभार डॉ अरविंद सिंह ने किया।

Related

news 5019060680481543918

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item