उर्दू समाज एवं देश में प्रेम का भाव पैदा करती है : डॉ मोहम्मद ताहिर

 जौनपुर। मंगलवार को मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के सौदागर हाल में उर्दू विभाग के एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें (विषय- अल्लामा इकबाल अनोखी शायरियां का इजहार ए ख्याल) बयान किया गया इस सेमिनार अध्यक्षता मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने की एवं इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिब्ली नेशनल पीजी कॉलेज के उर्दू विभागाध्यक्ष डॉ मोहम्मद ताहिर रहे।  अतिथियों का सबसे पहले बुके देकर प्राचार्य मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज डॉक्टर अब्दुल कादिर खान में स्वागत किया। 

डॉ मोहम्मद ताहिर ने अपने कलम से तहरीर स्नातक स्तर की पुस्तक का भी विमोचन प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान से कराया। 
मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा अल्लामा इकबाल की जिंदगी दुनिया में एक मिसाल कायम करने एवं लोगों को अपने मस्तिष्क परिवर्तन लाने का एक मुकाम हासिल करातीं है उन्होंने समाज एवं देश के लिए तरह-तरह की नज़्म, ग़ज़ल,शायरी से उर्दू अदब में एक नया मुकाम हासिल किया था। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ अब्दुल कादिर खान ने कहा कि अल्लामा इकबाल ने देश के लिए जो कलाम एवं शायरी ग़ज़ल से देश को मजबूत एवं एकजुटता के साथ चलने की प्रेरणा देती है जो शायरी हमेशा लोगों की जबान पर होता है (सारे जहां से अच्छा हिंदू सिता हमारा,हम बुलबुले हैं इसके यह गुलसिता हमारा) उर्दू अदब हमें प्रेम और मानवता का भी पाठ सिखाता है। 
इस मौके पर अनेकों छात्र छात्राओं के द्वारा अल्लामा इकबाल की शायरी,ग़ज़ल,नज़्म एवं भी प्रस्तुत की गई। अंत में उर्दू विभागाध्यक्ष डॉ कनीज बूतूल अंजुम ने सभी का शुक्रिया अदा किया। 
इस मौके पर उर्दू विभाग के डॉ तरन्नुम फातिमा,डॉ जकिया आज़मी डॉ कमरूद्दीन शेख, डॉ जीवन यादव,डॉ शाहिदा परवीन,डॉ राशिद,डॉ अजय विक्रम,डॉ राकेश कुमार बिंद,डॉ प्रमिला यादव, अहमद अब्बास खान इत्यादि छात्र-छात्राएं मौजूद रहे छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। 

Related

news 351207507271193424

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item