बुधवार से गांव-गांव कैम्प लगाकर नि:शुल्क बनाए जाएंगे ‘आयुष्मान कार्ड’

  

जौनपुर : जिले में बुधवार (10 मार्च) से प्रत्येक ग्राम सभा में आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) कैम्प लगाकर लोगों के नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। 24 मार्च तक चलने वाले आयुष्मान पखवाड़े के संबंध में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर सूचित किया गया है।

   मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ राकेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपए तक के नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था की गयी है।  लेकिन इसका लाभ उठाने के लिए योजना के पात्र व्यक्ति के पास गोल्डन कार्ड होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि गोल्डेन कार्ड का नाम बदलकर अब ‘आयुष्मान कार्ड’ कर दिया गया है।
     योजना के नोडल अधिकारी डॉ आरके सिंह ने बताया कि जिले में योजना के तहत कुल 1,59,545 लाभार्थी परिवार हैं। इनमें से 90,916 लाभार्थी परिवारों में से कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बन चुका है । ऐसे परिवारों से ही जिले में अब तक 2,24,710 गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। जिले में अब तक 68,629 ऐसे परिवार हैं जिनमें से एक भी सदस्य का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है | ऐसे ही परिवारों को लक्षित कर इस पखवाड़े में गोल्डन कार्ड बनवाने पर ज़ोर दिया जाएगा । इसी उद्देश्य से 10 से 24 मार्च तक अभियान चलाकर प्रत्येक ग्राम सभा में आयुष्मान कार्ड कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे।
     योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि जिले में अब तक कुल 37 चिकित्सालय आयुष्मान भारत योजना में सूचीबद्ध हैं। इनमें से 13 निजी चिकित्सालय और 24 सरकारी चिकित्सालय हैं। जिले में 7,249 लाभार्थियों का अब तक योजना में इलाज किया जा चुका है।
   सघन अभियान के दौरान लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक कर उन्हें आयुष्मान कार्ड कैम्प तक लाने प्रयास किया जाएगा और उनके आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे ।

आयुष्मान पखवाड़ा कुछ खास बातें -
आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पूर्व में लाभार्थियों से 30 रुपए प्रति कार्ड शुल्क के रूप में लिया जाता था। इसके कारण लाभार्थियों ने कार्ड बनवाने में रुचि नहीं ली थी। इसको ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि कॉमन सर्विस सेंटर यानि जन सेवा केन्द्रों (सीएससी) द्वारा पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा। कैम्प का आयोजन सरकारी भवन जैसे पंचायत भवन, स्कूल पर किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी परिवार के मुखिया को एक दिन पहले ही आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से एक पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी जिसमें कार्ड बनाने का समय और स्थान दिया रहेगा। कैंप में लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों का निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। कैम्प के प्रचार-प्रसार के लिए बैनर बनवाए जाएंगे और वाल पेंटिंग भी कराई जाएगी जिससे शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकें। मीडिया के माध्यम से कैंप का प्रचार प्रसार किया जाएगा जिससे लाभार्थियों को कैंप के बारे में जानकारी मिल सके।

Related

news 1495563817690617362

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item