राज कॉलेज में हुआ नवीन वेबसाइट का लोकार्पण


जौनपुर।  कॉलेज राजा श्री कृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय (राज कॉलेज) के नवीन वेबसाइट का लोकार्पण महाविद्यालय के प्राचार्य कैप्टन (डॉ) अखिलेश्वर शुक्ला द्वारा किया गया। यह लोकार्पण गूगल मीट के माध्यम से संपन्न हुआ। महाविद्यालय की पूर्व वेबसाइट अक्रियाशील हो गई थी। आज के ग्लोबल परिदृश्य में वेबसाइट की अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए पदभार ग्रहण करने के तुरंत उपरांत प्राचार्य  द्वारा तत्काल महाविद्यालयी तकनीकी प्रकोष्ठ (technical cell) का गठन किया गया। प्राचार्य के कुशल निर्देशन में तकनीकी प्रकोष्ठ के कठिन परिश्रम द्वारा वेबसाइट का निर्माण हुआ।  
लोकार्पण कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की वंदना के साथ हुई। मां सरस्वती वंदना की प्रस्तुति संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर श्याम सुंदर उपाध्याय द्वारा किया गया। तत्पश्चात स्वागत गीत के माध्यम से जिसकी प्रस्तुति बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा प्रगति मिश्रा द्वारा की गई, प्राचार्य जी व अन्य जुड़े हुए सम्मानित शिक्षक - शिक्षिकाओं व गणमान्य जनों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय के प्राचार्य कैप्टन (डॉ) अखिलेश्वर शुक्ला द्वारा वेबसाइट का लोकार्पण डिजिटल रिबन काटकर किया गया।  तकनीकी प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ आशीष कुमार शुक्ला द्वारा वेबसाइट का ओवरव्यू प्रस्तुत किया गया, और विस्तार से इसके सभी  मीनू की उपयोगिता और भविष्य में होने वाले उसके उपयोग को समझाया गया। इसके उपरांत प्राचार्य जी का अध्यक्षयी स्पीच प्रारंभ हुआ। 
प्राचार्य  द्वारा अपने संबोधन में वर्तमान परिदृश्य में तकनीकी की उपयोगिता और महत्ता पर प्रकाश डाला गया। प्राचार्य जी ने अपने उद्बोधन में भारत में कंप्यूटर के उपयोग, इसके  इतिहास का जिक्र किया गया। आपके द्वारा बताया गया कि सभी सरकारी सेवक को खास तौर पर कार्यालय स्टाफ को कंप्यूटर के प्रयोग का ज्ञान होना आवश्यक है। और बिना कंप्यूटर के ज्ञान के उनकी सैलरी की वृद्धि रुक सकती है। प्राचार्य जी ने अपने उद्बोधन में महाविद्यालय के तकनीकी सेल को वेबसाइट निर्माण हेतु धन्यवाद दिया और सभी से मिलजुल कर संस्था के विकास हेतु सहयोग की अपेक्षा की। आपके द्वारा बताया गया कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है अतः एक शिक्षक को सदैव अपनी जिम्मेदारियों एवं कर्तव्यों के प्रति सजग होना चाहिए और अपने दायित्वों का हर परिस्थितियों में निर्वहन करते रहना चाहिए। शिक्षकों को समाज में अपना एक आदर्श रोल स्थापित करना चाहिए जिससे अन्य उनका अनुकरण कर सही मार्ग पर चलते रहे। महाविद्यालयी तकनीकी सेल के सदस्य श्री अनिल कुमार मौर्य द्वारा महाविद्यालय के संरक्षक व क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, वाराणसी डॉ ज्ञान प्रकाश वर्मा, महाविद्यालय के प्राचार्य , गूगल मीट से जुड़े हुए शिक्षक शिक्षिकाओं व अन्य गणमान्य जनों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन तकनीकी प्रकोष्ठ की सह संयोजिका कु. गगनप्रीत कौर द्वारा किया गया। अंत में कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। उक्त कार्यक्रम के सफल संचालन में तकनीकी प्रकोष्ठ के सदस्यों श्री धर्मवीर सिंह व श्री विवेक कुमार ने अपनी महती भूमिका निभाई। इस लोकार्पण कार्यक्रम में प्रमुख  रूप से हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर सुधा सिंह, शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद विभाग के विभागाध्यक्ष  अखिलेश गौतम, समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अभय प्रताप सिंह, बीएड विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता गुप्ता, वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉक्टर विजय प्रताप तिवारी व अन्य सम्मानित प्राध्यापक गण उपस्थित रहे।


Related

news 4315676425686198713

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item