शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट और कोरोना की टेस्टिंग का कार्य , शवदाह मशीन कर रहा है इंतजार

 जौनपुर। शासन प्रशासन की उपेक्षा के चलते ठप पड़ा ऑक्सीजन प्लांट का कार्य और पूर्णरूप से स्थापित हो चुके आरटी - पीसीआर लैब में कोरोना की जाँच न किये जाने की खबर दैनिक जागरण अखबार ने जब प्रमुखता से प्रकाशित किया तो शासन प्रशासन हरकत में आकर दोनों जीवन रक्षक योजनाओ को पूर्ण करा दिया। आज से अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई शुरू हो गया और लैब में जाँच भी शुरू हो गया। अब देखना है कि रामघाट पर लगे शवदाह मशीन कब काम करना शुरू करेगा। 

15 अप्रैल को पंचायत चुनाव का मतदान होने के बाद अचानक कोरोना संक्रमित मरीजों में भारी इजाफा होने लगा , जिले में कोई सरकारी ऑक्सीजन प्लांट न होने के कारण कई मरीजों की जान ऑक्सीजन न मिलने के कारण चली गई , एक तरफ महामारी तेजी से पांव पसरा रहा था दूसरी तरफ ऑक्सीजन की की किल्ल्त के चलते जिला प्रशासन हाफ रहा था , किसी तरह चंदौली जनपद से प्रतिदिन दो सौ सिलेंडर मंगवाकर कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा था लेकिन जिले में प्रतिदिन करीब आठ सौ सिलेण्डर गैस की आवश्यकता थी। इस आपाधापी के बीच सूत्रों से दैनिक जागरण अखबार के प्रतिनिधि को पता चला की जिला अस्पताल में छह माह पूर्व ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा था सभी उपकरण भी आ गए है लेकिन किन्ही परिस्थितियों के कारण उसका कार्य ठप हो गया है। यह खबर छपते ही जिलाप्रशासन हरकत में आ गया जिसका परिणाम रहा कि 15 में सभी उपकरण को इंस्टाल कराकर ऑक्सीजन सप्लाई का कार्य शुरू हो गया।  

उधर कोविड काल में सरकार ने जिला अस्पताल में बीएसएल-2 आरटी-पीसीआर लैब स्थापित करने के लिए धन अवमुक्त किया था। इस लैब में दो आरटी-पीसीआर मशीनों सहित अत्याधुनिक जांच की कई मशीनें उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं शासन स्तर पर अक्टूबर माह से दो नान मेडिकल साइंटिस की तैनाती भी लैब में की गई है। दूसरी लहर के तबाही मचाने के बाद परीक्षण किट सहित अन्य उपकरण उपलब्ध करा दिया गया है लेकिन अभी तक लैब में परीक्षण नहीं शुरू हुआ। यह खबर भी दैनिक जागरण ने प्रकाशित किया तो जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया , खबर का ही असर रहा कि आज से इस लैब में कोरोना की टेस्टिंग का कार्य शुरू हो गया। 

सरकारी  प्रेसनोट के अनुसार जिला चिकित्सालय में बने RT PCR टेस्ट लैब का उद्घाटन मंगलवार को प्रदेश के शहरी व नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चंद यादव ने फीता काट कर किया। उन्होंने कहा कि आई टी पी सी आर लैब के खुल जाने से जिले के लोगों को खासी राहत मिलेगी। खासकर कोविड-19 के मरीजों को इसका अधिक लाभ मिलेगा। सेम डे रिपोर्ट मिलेने से मरीजों को उसी दिन, उसी समय चिकित्सीय उपचार शुरू कर दिया जाएगा। आज से यह सुविधा जनपद वासियों के लिए मिल गई है। 

राज्यमंत्री श्री यादव ने विस्तार पूर्वक इस सुविधा के बारे में बताते हुए कहा कि पहले मरीजों को सैंपल बीएचयू वाराणसी जाता था। जिसकी रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन लग जाता था। इसलिए मरीज के इलाज में देरी होती थी, उसकी जान को भी निरंतर खतरा बना रहता था। लेकिन अब जिले के लोगों को सेम डे रिपोर्ट मिल जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर समबंधित चिकित्सा संस्थान और डॉक्टर द्वारा समुचित इलाज शुरू हो जाएगा। इसके पहले राज्य मंत्री गिरीश चंद यादव ने जिले के लोगों को भरोसा दिलाया कि दुख की इस घड़ी में वह हमेशा साथ खड़े हैं। इसके पहले राज्यमन्त्री ने पीएम केयर फंड से बने आक्सीजन प्लान्ट का फीता काटकर उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि इस प्लान्ट टेस्टिंग रिपोर्ट के बाद आज मरीजो के लिए चालू कर दी गयी है, इससे जिला अस्पताल में 66 बेड तक सेंट्रलाइज आक्सीजन सप्लाई होगी, जिससे मरीजो के इलाज में सुविधा होगी । उद्घाटन के इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अनिल शर्मा व राज्यमंत्री के मीडिया प्रभारी वरिष्ठ भाजपा नेता व सभासद मनीष श्रीवास्तव मौजूद रहे ।

फ़िलहाल अब देखना है कि रामघाट पर लगे शवदाह मशीन कब काम करना शुरू करेगा। 


Related

news 781904853808416450

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item