बस्तियों को कोरोना मुक्त बनाने हेतु जनपद में एबीवीपी चला रही आरोग्य अभियान

 


जौनपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मिशन ‘आरोग्य - सर्वे संतु निरामया’ नामक एक अभियान प्रारंभ किया है।16 मई से प्रारंभ हुए इस अभियान में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जौनपुर की बस्तियों में घर - घर जाकर ‘टेंपरेचर गन’ और ‘पल्स ऑक्सीमीटर ’ द्वारा बस्ती में प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग का कार्य करेंगे।रविवार को  करंजाकला ब्लॉक के ग्राम हिंदी बघैला में अभियान की शुरआत की गई। इस अभियान का प्रारंभ इसलिए किया गया है ताकि कोरोना महामारी की गति को बस्तियों में रोका जा सके।जैसा की देखने में आया है की जनमानस में जागरूकता की कमी के कारण अचानक कोरोना संक्रमितों की संख्या में बहुत तेजी के साथ बढ़ोतरी होने लगी थी और लोगो को बेड व दवाइयों की भी किल्लत हो रही थी।यह भी अनुभव है की यदि समय से कोरोना की जानकारी हो जाए और उपचार किया जाए तो अस्पतालों में जाने की आवश्यकता भी कम पड़ती है।जानकारी के अभाव के चलते बहुत से लोग कोरोना लक्षण होने पर भी उसको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।इन्ही कारणों के चलते यह स्क्रीनिंग ड्राइव और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।


*एबीवीपी के जिला संयोजक उद्देश्य सिंह* ने बताया कि "परिषद के कार्यकर्ता इस अभियान के अंर्तगत जनपद की 100 से अधिक बस्तियों में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग व लक्षणों की जांच करेंगे।साथ ही इस महामारी के विषय में बस्ती वासियों को जागरूक भी करेंगे।जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे इन्हे पास में होने वाले आरटी पीसीआर टेस्ट की जानकारी दी जायेगी व उन्हे टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।इस मुहिम में सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का ध्यान रखा जाएगा। सभी कार्यकर्ता PPE किट्स पहनकर बस्ती में जाएंगे व उचित दूरी बनाकर लोगों की जांच करेंगे। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने डॉक्टर्स द्वारा जारी दिए गए शुरुआती दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए एक कोरोना किट भी बनाई है जिसमें संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों को सैनिटाइजर, मास्क, काढ़ा मल्टीविटामिंस और बुखार के लिए दवा आदि चीजें दी जाएंगी। इस अभियान में कुल 10 टोली जाएँगी और प्रत्येक टोली में 4 कार्यकर्ता रहेंगे। बस्तियों को सैनिटाइज करना व लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने का काम भी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। अभियान में लगे सभी कार्यकर्ता कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों व उनके परिवार से परस्पर संपर्क में रहेंगे तथा उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी लेते रहेंगे।


*विभाग संयोजक डेजी सिंह* ने उक्त अभियान हेतु राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिकित्सक संगठन एनएमओ(NMO) की तरफ से संसाधन उपलब्ध कराए जाने पर एनएमओ के प्रांत अध्यक्ष डॉ सुभाष सिंह व जिला अध्यक्ष डॉ विनोद सिंह व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के जिला संघचालक डॉ वेदप्रकाश सिंह  का आभार व्यक्त किया।


उक्त अभियान में प्रमुख रूप से रवि विश्वकर्मा,पवन सोनकर ,अनिकेष मौर्य,सुशील नागर,जयदीप नागर,प्रिंस ,पंकज,उद्देश्य कौशिक,कौतुक उपाध्याय,आदित्य सिंह आदर्श मिश्रा,शिवम तिवारी, आदित्य सिंह, अखिलेश, प्रदीप यादव समेत अनेको कार्यकर्ता लगे हुए है।




Related

news 8340445633177152322

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item