किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य में नहीं होगी : D.M

 जौनपुर।  जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में सायं कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त कार्यदाई संस्थाओं के कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, अधिशासी अभियंता यूपी सिडको, परियोजना प्रबंधक यूपीपीसीएल के साथ-साथ समस्त कार्यदायी संस्थाएं एवं संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

                जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कुल 71 परियोजनाएं 50 लाख से ऊपर की हैं जिनमें से 5 परियोजनाएं-जनपद न्यायालय जौनपुर में  हॉस्टल का निर्माण, नवसृजित नगर पंचायत गौराबादशाहपुर, रामपुर, कछगाव में कार्यालय भवन का निर्माण तथा नगर पालिका परिषद जौनपुर में ऑडिटोरियम का निर्माण, जिनमें अभी भी कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। जिलाधिकारी द्वारा कार्यदाई संस्था सीएनडीएस यूनिट 37 के सहायक अभियंता को निर्देशित किया गया कि इन परियोजनाओं में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, तत्काल टेंडर करा कर निर्माण कार्य प्रारंभ करा दिया जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य में नहीं होगी। जिलाधिकारी द्वारा सहायक अभियंता को 1 सप्ताह का समय दिया गया है जिनमें उपरोक्त सभी 5 कार्यों में कार्य प्रारंभ कराए जाने के निर्देश दिए गए। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, यूपीपीसीएल तथा यूपी स्टेट कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को निर्देशित किया गया कि जनपद में वर्ष 2019-20 तथा 20-21 के हेल्थ वैलनेस सेंटर का कार्य शीघ्र पूर्ण करा कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हैंड ओवर करा दें तथा वर्ष 2021-22 नए हेल्थ वैलनेस सेंटर के निर्माण कार्य भी तत्काल प्रारंभ करा दिए जाएं।
               जनपद में यूपी स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड जौनपुर को निर्देशित किया गया कि बस स्टेशन बदलापुर का कार्य निर्धारित समय नवंबर 2021 तक अवश्य पूर्ण कर दें। इसके लिए कार्य में तेजी लाएं तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
               यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड के सहायक परियोजना प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि जनपद में अग्निशमन केंद्र जौनपुर के आवासीय भवन का निर्माण माह जुलाई तक पूर्ण करें। त्रिलोचन महादेव मंदिर में पर्यटन विकास का निर्माण भी जुलाई 2021 में पूर्ण करें ।जिला प्रशिक्षण संस्थान में ऑडिटोरियम पास सुदृढ़ीकरण का कार्य दिसंबर 2021 तक अवश्य पूर्ण करवा दिया जाए। इसके लिए आवश्यक संसाधनों को बढ़ाया जाए तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
              यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड आजमगढ़ इकाई को निर्देशित किया गया कि आईटीआई सिद्धिकपुर में निर्माण कार्य तेजी से कराएं तथा इसकी रिपोर्ट निर्धारित फॉर्मेट पर अर्थ एवं संख्या अधिकारी के पास अवश्य उपलब्ध कराया जाए।
              परियोजना प्रबंधक सेतु निगम जौनपुर को निर्देशित किया गया कि जनपद में कुल 07 सेतुओं का निर्माण कार्य तेजी से कराया जाए सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की थर्ड पार्टी जांच अवश्य कराई जाए तथा गोमती नदी मई घाट रेल ऊपरगामी, बैजा रामपुर में निर्माणाधीन सेतु पर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि एप्रोच मार्ग का कार्य शीघ्र पूर्ण कर इन सेतुओ को आम जनमानस के लिए खोल दिया जाए। उप परियोजना प्रबंधक सेतु निगम को निर्देशित किया गया कि रेल ऊपरगामी सेतु पर आवागमन तभी खोला जाए जब शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर लिया जाए कि समस्त कार्य गुणवत्तापूर्ण हो चुके हैं।
               सहायक अभियंता सीएनडीएस यूनिट 37 निर्देशित किया गया कि आसरा आवास योजना इन सीटू जौनपुर में अवशेष आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कर अवगत कराएंगे तथा जिन कार्यों में धनराशि अभी प्राप्त नहीं है उसकी समीक्षा अलग से की जाएगी तथा धनराशि मांग के लिए मांग पत्र जिलाधिकारी की तरफ से शासन को प्रेषित किया जाए।
              सहायक अभियंता उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद निर्माण इकाई वाराणसी -02 के सहायक अभियंता को निर्देशित किया गया कि माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अंतर्गत जनपद जौनपुर में केराकत में अग्निशमन केंद्र, मड़ियाहूं में अग्निशमन केंद्र तथा बदलापुर में अग्निशमन केंद्र के निर्माण कार्य में तेजी लाया जाए तथा अवशेष धनराशि हेतु जिलाधिकारी की तरफ से प्रशासन में प्रेषित कर दिया जाए। यह कार्य माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में है इसलिए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय महिला महाविद्यालय केराकत हेतु धनराशि रुपया 30000000 अवमुक्त  हो चुका है, अतः इस पर भी कार्य तेजी से कराया जाए। माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समसपुर ,बर्रा एवं आशापुर कटौना में भी कार्य तेजी से कराया जाए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य भवन का कार्य हालत में 15 अगस्त 2021 तक पूर्ण कर लिए जाएं, जिससे उनमें ओपीडी चलाई जा सके।
            अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया गया कि जिन पाइप पेयजल योजनाओं में धनराशि उपलब्ध है उनमें कार्य तेजी से कराया जाए तथा जिनके लिए धनराशि की आवश्यकता है जिलाधिकारी की तरफ से प्रशासन में प्रेषित कर दिया जाए। इसी प्रकार जनपद में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत जो भी कार्य जनपद में हो रहे हैं उनमें भी तेजी लाई जाए तथा ससमय कार्य पूर्ण करा लिया जाए। जनपद में निर्माणाधीन सीवरेज योजना के अंतर्गत जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन निरीक्षण किया जाएगा इसी प्रकार की कमी पाई जाती है तो संबंधित कार्रवाई की जाएगी।
              बैठक में उपस्थित अवर अभियंता उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड आजमगढ़ इकाई आजमगढ़ को निर्देशित किया गया कि उमानाथ सिंह राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज में प्रथम एल ओ पी के अनुसार कार्य कराया जाए तथा प्रतिदिन कम से कम 1000 मजदूरों को लगाया जाए जिससे मेडिकल कॉलेज की कक्षाओं को आगामी वित्तीय वर्ष में संचालित किया जा सके।
               सहायक अभियंता उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड भदोही वाराणसी को निर्देशित किया गया कि जनपद जौनपुर में निर्माणाधीन चीरघर तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मड़ियाहूं हेतु धनराशि की मांग शासन से कर ली जाए, इसके लिए मेरी तरफ से पत्र बनाया जाए। राजकीय महाविद्यालय मुफ्तीगंज का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है इसे माह जुलाई में संबंधित को हैंड ओवर करने के निर्देश दिए गए। माननीय मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अंतर्गत निर्माणाधीन राजकीय इंटर कॉलेज केराकत एवं सूची का निर्माण कार्य काफी धीमा पाया गया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा काफी रोष व्यक्त किया गया और निर्देशित किया गया कि कार्य में तेजी लाएं तथा निर्धारित समय के अंतर्गत इसे पूर्ण कराया जाए यही धनराशि की कमी है तो शासन से धनराशि के लिए मांग पत्र बनाया जाए कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माणाधीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में भी कार्य तेजी से करा कर के 5 सितंबर 2021 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए।
             सहायक अभियंता पैक्सपेक्ट को निर्देशित किया गया कि मां शीतला चौकिया धाम में निर्माण कार्य पूर्ण कराएं यह कार्य काफी दिनों से लंबित है इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए कार्य लगातार-अनवरत जारी रहे तथा जिला महिला चिकित्सालय में चिकित्सा अधिकारी के आवास के निर्माण कार्य में भी तेजी लाई जाए।
              अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि राजकीय आईटीआई बदलापुर के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए तथा निर्धारित समय अंतर्गत इसे पूर्ण किया जाए। अंत में सभी कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित किया गया कि जनपद में सभी परियोजनाओं का कार्य दिसंबर 2021 तक पूर्ण करना सुनिश्चित कराएं यदि किसी भी परियोजना हेतु धनराशि की आवश्यकता है तो धनराशि मांग हेतु मांग पत्र शासन में प्रेषित किया जाए सभी परियोजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए तथा प्रत्येक परियोजना हेतु थर्ड पार्टी से जांच अवश्य करा ली जाए।

Related

news 905727390973857526

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item