अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली महिलाओ का हुआ सम्मान

जौनपुर। शनिवार को कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में 75 अन्य महिलाओं को उनके क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । यह सम्मान समारोह मिशन शक्ति योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए आयोजित था। मिशन शक्ति फेज- 3 के शुभारंभ पर शनिवार को जिला स्तर पर महिला कल्याण विभाग द्वारा जिले की भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की 75 महिलाओं को सम्मानित किया गया। इसमें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, समन्वयक मिशन शक्ति ,प्रो. माया, श्रीमती पूजा सक्सेना, श्रीमती पूनम, प्रो. राजश्री सिंह, सहायक कुलसचिव बबिता सिंह का नाम शामिल किया गया । डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव ने बताया कि मिशन शक्ति फेज 1 और 2 में विश्वविद्यालय स्तर पर अनेकों वेबिनार तथा गावों में जाकर जागरूकता कार्यक्रम यथा महिला सम्मान, स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर किया गया l इतना ही नहीं गावों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य जी के प्रेरणा से राखी, अगरबत्ती तथा अनरसा बनाने की ट्रेनिंग दी गई। इसके साथ ही पूर्वांचल विश्वविद्यालय में पूर्वांचल सावन महोत्सव का आयोजन कर बेचने के लिए प्लेटफार्म भी दिया गया। महिलाओं ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया और अपने द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचकर सीधा लाभ प्राप्त किया। 
 बेसिक शिक्षा विभाग से शाहगंज ब्लाक के परिषदीय विद्यालय गोरारी की डॉ शिवानी मौर्य, सिकरारा ब्लाक की सिंधुजा श्रीवास्तव, सिरकोनी ब्लाक से सरिता महेंद्र सिंह, जलालपुर से संजू चौधरी, मड़ियाहूं ब्लॉक से दीपिका तिवारी, मछलीशहर से मुद्रिका मौर्य, केराकत से प्रियंका सिंह, धर्मापुर से सौम्या श्रीवास्तव, बदलापुर से डॉ यामिनी सिंह, मुख्य हैं। 

  जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन महिला सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है, महिला अपराध के प्रति कम से कम समय में अपराधियों को सजा दिलाए जाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने की आवश्यकता है ताकि वह दूसरों पर निर्भर न रहे। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपना मानसिक मनोबल मजबूत करें। जिलाधिकारी ने सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में टाइकांडो का प्रशिक्षण दिए जाने का भी निर्देश दिया। 
 अध्यक्ष आकांक्षा समिति डॉ0 अंकिता राज द्वारा बताया गया कि महिलाओं को स्वयं, सशक्त, स्वावलंबी बनने की आवश्यकता है। जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय ने कहा कि मिशन शक्ति का उद्देश्य तब सार्थक होगा जब बस में बैठी महिला, कार्यालय में कार्यरत सहित प्रत्येक जगह खुद को सुरक्षित महसूस करें।
 जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के रु 7000 लाभार्थियों को पीएफएमएस के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उनके खाते में भेजी गई है साथ ही पति के मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के जनपद जौनपुर के 67700 लाभार्थियों के खाते में 15 सौ रुपए की द्वितीय किस्त की धनराशि उनके खाते में आज ही प्रेषित कर दी गई है।
 इस दौरान महिला कल्याण विभाग द्वारा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया तथा  जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला को महिला अधिकारियों/कर्मचारियों के द्वारा राखी बांधी गई और कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को झांसी की रानी स्वयं सहायता समूह द्वारा बनायी गयी राखी तथा मास्क वितरित किया गया।
 इस अवसर नगर पालिका अध्यक्ष माया टंडन, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, सीएमओ डॉ जी एस बी लक्ष्मी सिंह, जाह्नवी श्रीवास्तव, आंगनबाड़ी कार्यकत्री संघ की प्रान्तीय उपाध्यक्ष सरिता सिंह द्वारा भी अपने वक्तव्य व्यक्त किये गए। 
 इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी नीता वर्मा, जिला बाल कल्याण अधिकारी चंदन राय, महिला समन्वयक प्रतिभा सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल, शाहगंज ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव, मुख्यालय के खंड शिक्षा अधिकारी जय कुमार यादव, संजय यादव, विजय कुमार शर्मा, डॉ चंद्रजीत मौर्य, संजय चौधरी, जिला प्रोबेशन अधिकारी समेत भारी संख्या में शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related

JAUNPUR 5550177508795189979

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item