जानिए किस महिला ने किया मुख्यमंत्री के पूरे कार्यक्रम का संचालन

जौनपुर। मुंगराबादशाहपुर में आज मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के कार्यक्रम व जनसभा का संचालन करने वाले महिला आकर्षण केन्द्र बिन्दु बनी हुई थी। लोग यह जानने चाहते थे कि यह कौन महिला है जो संचालन कर रही है। अधिकांश लोग संचालक को प्रोफेसनल एंकर होने का आदेशा जता रहे थे। लेकिन हकीकत यह है संचालन करने वाली महिला कोई प्रोफेसनल एंकर नही बल्की नन्हे मुन्ने बच्चो को तालिम देने वाली जिले के एक प्राथमिक स्कूल की सहायक अध्यापिका प्रीती श्रीवास्तव है। इस शिक्षिका को बीते 21 अगस्त को लखनऊ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सम्मानित किया था। 

नगर सिविल लाइन मोहल्ले के निवासी व औका इण्टर कालेज के प्रिंसपल अखिलेश श्रीवास्तव की पत्नी प्रीती श्रीवास्तव बक्शा ब्लाक के रन्नो प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का संचालन करने के लिए जिला प्रशासन ने प्राथमिक,माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग के करीब एक दर्जन टीचरो का स्क्रीनिंग किया था जिसमें प्रीती श्रीवास्तव का चयन किया गया। 

प्रीती श्रीवास्तव आज मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का संचालन कर रही थी। उनके शब्दो व अंदाज देखकर वहां पर मौजूद लोग अंदाजा लगा रहे थे यह कोई प्रोफेसनल एंकर है। प्रीती श्रीवास्तव ने शिराज ए हिन्द डॉट काम को बताया कि आज मुझे मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का संचालन करते समय मुझे गर्व महसूस हो रहा था मै इसे शब्दो में बया नही कर सकती है यह मेरे लिए सपनो जैसे था। 

जानिए प्रीती श्रीवास्तव की उपलब्धिया

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को रोचक तरीके से पढ़ाने हेतु कई अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं जिससे बच्चों को पढ़ाई बोझ न लगे तथा रोचक तरीके से उनका अधिगम हो इस क्रम में एससीईआरटी लखनऊ द्वारा कहानियों के माध्यम से बच्चों को गणित अंग्रेजी विज्ञान संस्कृत इत्यादि विषयों को सिखाने का प्रयास किया जा रहा है । 

पाठ की विषय वस्तु की प्रमुख घटनाओं को कहानी के रूप में रोचक बनाने का निर्णय लिया गया है इसके लिए शिक्षकों को ऑडियो रिकॉर्डिंग करने का निर्देश दिया गया है ,प्रदेश के 62 शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी गई है , शिक्षकों को साउंड इफेक्ट मिमिक्री बैकग्राउंड में संगीत को शामिल करते हुए ऑडियो बनाने को कहा गया है।  इसमें जौनपुर जनपद से प्रीति श्रीवास्तव भी शामिल है , इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पाठ्य पुस्तकों से पाठों का 3 से 7 मिनट का ऑडियो बनाने का निर्देश दिया है। निदेशक की ओर से जारी पत्र में कक्षा 1 से 8 तक की हिंदी, विज्ञान, हमारा परिवेश, हमारा इतिहास नागरिक जीवन, पृथ्वी और हमारा जीवन, अंग्रेजी, हमारा पर्यावरण,गृहशिल्प, कृषि विज्ञान आदि की पाठ्य पुस्तकों के पाठों की ऑडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से कहानी विधा में कराने का निर्णय लिया गया है उन्होंने ऑडियो रिकॉर्डिंग 21 मार्च तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ।
प्रीति श्रीवास्तव इससे पूर्व भी पाठ्यपुस्तक की 4 कहानियों को अपनी आवाज दे चुकी है साथ ही वह भारत सरकार के digital educational प्लेटफार्म यानि DIKSHA पोर्टल पर आरंभिक पठन विकास एवं लेखन कौशल के अंतर्गत दो मॉड्यूल के विकास तथा ऑडियो में अपना योगदान दे चुकी हैं।प्रीति श्रीवास्तव के शब्दों में , मुझे खुशी है कि इस अभिनव प्रयोग में मेरी आवाज पसंद की जा रही है और मैं निरन्तर अपना सर्वोत्तम देने के प्रयास में हूँ निश्चित ही ये कहानियाँ बच्चों को भी बहुत पसंद आएँगी । प्रीति श्रीवास्तव को गृह शिल्प के दो पाठ ऑडियो में बनाने को मिले हैं।
लखनऊ । इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मिशन शक्ति के तृतीय चरण के कार्यक्रम में मिशन शक्ति के प्रथम और द्वितीय चरण में अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली जौनपुर की प्राथमिक शिक्षिका प्रीती श्रीवास्तव समेत प्रदेश भर की 75 महिलाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने सम्मानित किया।

 प्रीती जिले के बक्शा ब्लाक के रन्नो कम्पोजिट विद्यालय की सहायक अध्यापिका है। प्रीती के पति डॉ. अखिलेश चन्द्र श्रीवास्तव सन्त परमहंस इंटर कालेज औंका के प्रधानाचार्य है। इनको नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त तथा कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी सम्मानित किया।
 
सम्मानित होने वाली सभी महिलाओं ने कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य किया था। इनमें महिला चिकित्सकों के साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों के अलावा शिक्षा व महिला सशक्तिकरण आदि क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली महिलाएं थीं।

प्रीती ने कहा कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल , केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण तथा मुख्यमंत्री योगी के द्वारा सम्मानित होने का पूरा श्रेय मैं अपने माता पिता,गुरुजन, पति, बिटिया, अपने विद्यालय के सहयोगी स्टाफ, मेरी edustuff टीम के साथ- साथ बेसिक शिक्षा में अपर शिक्षा निदेशक श्रीमती ललिता प्रदीप के आशीर्वाद मार्गदर्शन को देना चाहूंगी मेरे मन में हमेशा से शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के लिए व शिक्षा के लिए कुछ अलग करने की भावना रही जिस के क्रम में मैंने आर्ट क्राफ्ट पपेट्री आईसीटी म्यूजिक इन सभी विधाओं में काम करने के लिए कोविड कॉल में बच्चों की शैक्षणिक हानि को कम करने के लिए एडुस्टफ़ नामक स्वप्रेरित शिक्षक समूह का गठन किया जिसके माध्यम से नित नवीन नवाचार की श्रृंखला में फेसबुक लाइव डेली पोस्टर कंपटीशन वर्कशॉप इत्यादि में ऑफलाइन और ऑनलाइन कार्य जिसमे निरंतर 50 से अधिक जनपदों के शिक्षकों के द्वारा प्रतिभाग किया जाता है, जिसके माध्यम से प्रदेश के हजारों शिक्षक तथा बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं ।इसके पूर्व भी प्रीति श्रीवास्तव को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है जिसमें प्रमुख रुप से फेडरेशन ऑफ इंडियन कॉमर्स एन्ड चैम्बर्स की वूमेन विंग के द्वारा विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के द्वारा सम्मानित किया गया है एससीआरटी निदेशक के द्वारा सम्मानित किया गया है कई बार राज्य स्तरीय कहानी नाटक पोस्टर प्रतियोगिताओं में भी बतौर विजेता सम्मानित किया गया है सेवा के प्रारंभ वर्ष 2002 से लेकर अब तक प्रीति श्रीवास्तव ने अपने सेवाकाल के दौरान अनेकों बार अपने विद्यालय परिक्षेत्र में निवास करने वाली बच्चियों उनकी माताओं के लिए अनेकों कार्य किये हैं । बकौल प्रीति श्रीवास्तव  मुख्यमंत्री द्वारा आज मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत के अवसर पर मुझे प्राप्त सम्मान मैं अपने बेसिक शिक्षा परिवार की उन हजारों शिक्षिकाओं को समर्पित करती हूँ जिनके द्वारा कठिन परिस्थितियों में भी अपना सर्वश्रेष्ठ देने का निरंतर प्रयास जारी है।

Related

news 6696372363502294740

एक टिप्पणी भेजें

  1. आपको सफलता मिलती रहे यही शुभकामनाएं।
    You make us feel proud.
    Basic teachers are also gems, you have proved it.

    जवाब देंहटाएं
  2. आपको बहुत-बहुत बधाई आप नित नयी ऊंचाई तक पहुंचे 💐💐💐💐

    जवाब देंहटाएं

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item