जनक कुमारी इंटर कॉलेज में चल रही कार्यशाला में शिक्षकों ने दिया छात्रों को टिप्स

 जौनपुर। शनिवार को  शहर के जनक कुमारी इंटर कॉलेज में रामानुजन सोसायटी आफ मैथमेटिक्स एंड मैथमेटिकल साइंसेज के तत्वाधान में डी एस टी प्रायोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला "पापुलराइजेशन, इंप्रूवमेंट एंड क्वालिटी एजुकेशन इन साइंस एंड मैथमेटिक्स एंड इट्स इम्पैक्ट फॉर स्कूल स्टूडेंट्स एंड टीचर्स पार्ट -3" के दूसरे दिन के प्रथम सत्र की अध्यक्षता डॉक्टर ए के सिंह सीनियर साइंटिस्ट, न्यू दिल्ली ने की और छात्रों को इस प्रकार के मोटिवेशनल प्रोग्रामों के माध्यम से आधुनिक तकनीकी विचारों से सीखने के लिए अभिप्रेरित किया।  

इसके बाद डॉ शिवदयाल बरेली यूनिवर्सिटी ने छात्रों को "संख्या सिद्धांत उसकी उपयोगिता एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए ज्यामिति निरूपण की विभिन्न विधियों "पर विस्तृत प्रकाश डाला। तत्पश्चात डॉक्टर एस पी सिंह ,एक्स हेड डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स टी डी पी जी कॉलेज ने वैदिक गणित में गणितीय संक्रियाएं को संस्कृत सूत्रों के माध्यम से आसानी से किस प्रकार हल किया जा सकता है पर प्रकाश डाला। 

 कार्यक्रम के दूसरे सत्र में विद्यालय के छात्रों के द्वारा डॉ शिवदयाल ,डॉ आशुतोष कुमार सिंह एवं डॉ मनोज कुमार पाठक , चंदन सिंह के सम्मुख मॉडल प्रस्तुतीकरण किया गया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में लखनऊ से आए डॉक्टर पवन कुमार श्रीवास्तव ने छात्रों को "नंबर की विशेषताएं , मैजिकल कैलकुलेशन के साथ ही सही दिशा में सतत अभ्यास एवं परिश्रम करके ही अपने उद्देश्यों की प्राप्ति की बात कही। तत्पश्चात छात्रों को आर्यभट्ट की जीवनी पर आधारित डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। 

 कार्यक्रम के आखिरी सत्र में प्रधानाचार्य डॉ जंग बहादुर सिंह ,जनक कुमारी इंटर कॉलेज ने आए सभी गणितज्ञों एवं आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए विद्यालय में इस प्रकार के कार्यक्रमों में सहभागिता लेने और भविष्य में पुनः इस प्रकार के कार्यक्रम कराने की प्रतिबद्धता जताई। 

कार्यक्रम में विपिनेश् कुमार श्रीवास्तव ,स्वार्थ प्रजापति ,यतीन सिंह, ईशा कपूर राजकुमार यादव के सहयोग के लिए धन्यवाद कहा। कार्यक्रम में डॉक्टर आर पी सिंह, डॉक्टर जी सी चौबे, डॉक्टर सुनील सिंह ,डॉक्टर एन बी सिंह डॉक्टर डी एम दुबे ,चंदन कुमार सिंह , अजय यादव इत्यादि मौजूद थे। 

Related

news 5717585233540386959

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item