मतदाताओं को साक्षर करने का लिया गया संकल्प

 

जौनपुर। निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में चल रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत, निर्वाचन साक्षरता क्लब सर्वोदय इन्टर कालेज खुदौली में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हुआ। जिसमें छात्र-छात्राओं ने लोगों को वोटर बनाने हेतु प्रेरित करने व मतदाताओं को साक्षर करने का संकल्प लिया। महिलाओं की मतदान साक्षरता पर विशेष बल दिया गया।    

 इस अवसर पर कालेज परिसर में निर्वाचन कक्ष का शुभारंभ मुख्य अतिथि सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक रमेशचन्द्र यादव, प्रधानाचार्य डा अनिल उपाध्याय व विशिष्ठ अतिथि जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने फीता काट कर किया। इस निर्वाचन कक्ष में निर्वाचन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त किया जा सकता है तथा विधालय में नामांकित बच्चे अपने परिवार के लोगों को वोटर बनने हेतु आवेदन दे सकते हैं। इस दौरान छात्र, छात्राओं ने भाषण व पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए तथा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से लोगों को वोटर बनने व मतदान के लिए जागरूक करने का प्रयास किया। प्रधानाचार्य डा अनिल उपाध्याय ने स्वागत करते हुए कहा कि मतदाता जितना अधिक मतदान के प्रति जागरूक होंगे, लोकतंत्र मजबूत होगा। इस अवसर पर सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश चंद्र यादव ने कहा कि ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हम अपने मत का प्रयोग कर अपनी पसंद की सरकार बना सकते हैं, जो आने वाले समय में हमारा और हमारे देश-प्रदेश का विकास कर सके। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने सहित अपने परिवार को वोटर अवश्य बनवाये। 
जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि बताया कि हमारा लक्ष्य सभी पात्र मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में रजिस्टर करना है और मतदाता शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य मतदाताओं को शिक्षित करना और नीतिपरक बनाना और उनकी भागीदारी में वृद्धि करना है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां उपस्थित सभी लोगों व छात्र, छात्राओं की जिम्मेदारी है कि वे एक नवम्बर से शुरू हो रहें मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम हेतु जन जागरूकता अभियान चलाकर सभी पात्र लोगों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाएं। विशेषकर, युवा, महिलाओं, दिव्यांग को वोटर बनने हेतु जागरूक करें। भाषण प्रतियोगिता में अनामिका बिंद, प्रथम, रोहित प्रजापति द्वितीय, दिशा यादव तृतीय व पोस्टर प्रतियोगिता में अभिषेक बरनवाल प्रथम, अनामिका बिंद द्वितीय व वर्णिता सिंह तृतीय स्थान पर रहे। संचालन दिनेश कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर राजेश कुमार यादव, विनोद कुमार मिश्रा, रेखा यादव, मुकेश पाठक, अजय कुमार, सहित सैकड़ों छात्र, छात्राएं उपस्थित रही। 

Related

news 2263105179105492849

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item