आशा संगिनियों तथा फाइलेरिया मरीजों ने सीखा रुग्णता प्रबंधन करना

जौनपुर। फाइलेरिया मरीजों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मछलीशहर में हाईड्रोसील एवं मोर्बिडीटी मैनेजमैंट कैम्प का आयोजन हुआ। इसमें पाथ संस्था की जोनल कोऑर्डिनेटर डॉ जसप्रीत कौर तथा चिकित्सा अधीक्षक डॉ विशाल यादव ने आशा संगिनियों तथा फाइलेरिया रोगियों को रुग्णता प्रबंधन की जानकारी दी। 

 डॉ विशाल यादव ने फाइलेरिया मरीजों को नि:शुल्क मार्बिडिटी मैनेजमेंट एंड डिसएबिलिटी प्रवेंशन किट (एमएमडीपी किट) बांटी जिसमें बाल्टी, मग, एंटीफंगल क्रीम आदि प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि मछलीशहर ब्लॉक क्षेत्र में 246 के लगभग फाइलेरिया के मरीज हैं जिसमें से 23 लोगों को किट बांटी गई जबकि सात हाईड्रोसील के मरीज हैं जिनका डॉ दीप्त ने नि:शुल्क आपरेशन किया। वहीं डॉ जसप्रीत कौर ने रुग्णता प्रबंधन में सहायक व्यायामों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया। डॉ जसप्रीत कौर ने बताया कि फाइलेरिया किसी को भी हो सकता है और यह मच्छर के काटने से फैलता है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर फाइलेरिया रोगियों को चिह्नित करती हैं और ऐसे ही कैम्पों के माध्यम से उनका रुग्णता प्रबंधन किया जाता है। 

अगस्त में फाइलेरिया रोगियों की जांच के लिए सर्वे किया गया था जिसमें 4,000 लोगों के रक्त के नमूने लिए गए थे। यह नमूने रात साढ़े आठ बजे के बाद लिए जाते हैं और जांच की जाती है। मरीज को पांच से छह साल तक इस रोग के बारे में पता नहीं चल पाता है जिसके बाद ही रोग के लक्षण स्पष्ट होते हैं। रुग्णता प्रबंधन के लिए इसी तरह के कैम्प अन्य ब्लाकों में भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हाईड्रोसील कैम्प तथा मोर्बिडीटी मैनेजमैंट कैम्प फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के दो स्तम्भ हैं। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान (एमडीए) पूरे जनपद में 22 नवम्बर से सात दिसम्बर तक चलाया जायेगा।

 इसमें आशा कार्यकर्ता अपने सहयोगी के साथ घर-घर जाकर फाइलेरिया रोगियों को अल्बेंडाजोल तथा डीईसी की दवा खिलाएंंगी। यह दवा दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती औरतों और गंभीर रूप से बीमार लोगों को छोड़कर सबको खिलाई जानी है। कैंप का संचालन ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) वीरेंद्र कुमार और ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) विजय पाल ने किया।

Related

news 5329340565969739776

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item