जौनपुर की इस बेटी की उम्र मात्र 7 वर्ष , बनाई नौ विश्व रिकार्ड

 जौनपुर। नगर के हुसेनाबाद मोहल्ले की निवासी वैष्णवी श्रीवास्तव को कुदरत ने गजब का दिमाग दिया है। मात्र कक्षा दो पढ़ने वाले यह बेटी ने जो मुकाम हासिल कर किया है वह ऊंचाई ग्रेजुएट,पोस्ट ग्रेजुएट के छात्र हासिल करना तो दूर की बात उसे छू तक नही पाते। जिस स्पीड से आम छात्र दो का पहाड़ा पढ़ते है ,उससे तेज यह मासूम बेटी विश्व के 196 देशो का नाम व राजधानियों की नाम बताती है। देश के सभी राज्यों के नाम और कैपिटल सुनाना आम बात है। देश के सभी प्रधानमंत्री,राष्ट्रपति का नाम भी उसे बखूबी पता है। अब तक वैष्णवी ने विश्व स्तर के आनलाइन प्रतियोगिता में कुल नौ रिकार्ड अपने नाम की है।  

नगर के हुसेनाबाद मोहल्ले की निवासी अनुराग श्रीवास्तव एडवोकेट की सात वर्षीय बेटी वैष्णवी श्रीवास्तव मात्र सात वर्ष की उम्र में ही अपनी प्रतिभा के बदौलत गुगल गर्ल के नाम से मसहूर हो गयी है। उसने पहले भारत के सभी प्रदेश व राजधानी नाम याद किया उसके बाद पूरी दुनियां ने 196 देशो का नाम,राजधानी का नाम अपने दिमाग बैठायी। अब वह पूरे स्पीड से इन देशो का नाम और राजधानियों नाम बताती है। 

वैष्णवी ने 3 नवम्बर 2020 को इण्टरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड की आन लाइन प्रतियोगिता में मात्र 3 मिनट 21 सेकेंड में भारत के 28 राज्यों के नाम,राजधानी,8 केन्द्र शासित प्रदेशों के नाम व राजधानियां और विश्व के 196 देशो के नाम बताकर विश्व रिकार्ड बना डाली। 

करीब बीस दिन बाद वैष्णवी ने इण्टरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड में अपना ही रिकार्ड ध्वस्त करते हुए 2 मिनट 46 सेकेंड में देश, विदेशो के नाम व राजधानियां बातायी। 

वैष्णवी ने तीन रिकार्ड इण्टरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड में बनायी है। 

एशिया बुक ऑफ रिकार्ड का दो रिकार्ड अपने नाम की है। 

तीन रिकार्ड इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड अपने नाम की है।  

ब्रेवो इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकार्ड में एक अवार्ड जीती है। 


Related

news 8159589850396219146

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item