तारे उतरे ज़मी पर , जगमग हुआ माँ शीतला चौकियां का दरबार

 जौनपुर। पूर्वांचल की आस्था का केन्द्र शक्तिपीठ मां शीतला चौकियां धाम में कार्तिक मास की पूर्णिमा को भव्य देव दीपावली महोत्सव का आयोजन हुआ। इसके पहले माता रानी जी का भव्य श्रृंगार के साथ पूजन हुआ। इसी के बाबत पूरे मन्दिर परिसर को विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाया गया। वहीं मंदिर के पीछे स्थित ऐतिहासिक कुण्ड को 51 हजार दीपों व आकर्षण झालर लाइट से सजाया गया। इस भव्य दृश्य को देखकर मानो ऐसा लगा कि आकाश के तारे जमीं पर उतर आये हैं। यही भी कहा गया कि आज धरती पर स्वर्ग उतर आया है। 

 कार्तिक पूर्णिमा पर माता रानी का भव्य श्रृंगार के बाद सभी देवी-देवियों का आह्वान हुआ जिसके बाद  मां शीतला कार्यसमिति के कार्यकर्ताओं ने कुण्ड की पूरी सीढ़ी को दीपों से सजाया।
 सायं 6 बजे दीपोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष वर्मा व विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञान प्रकाश सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।
 विगत वर्ष की भांति इस बार भी रंगोली प्रतियोगिता हुआ जिसमें नगर क्षेत्र के तमाम युवक-युवतियों ने भाग लिया। प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान वालों को पुरस्कृत किया गया। 
 सांस्कृतिक कार्यक्रम व आकर्षण रूप से झांकी प्रस्तुत करने वाले वाराणसी के कलाकारों ने माता रानी के पचरा गीतों से सभी लोगों को भाव-विभोर कर दिया जिसके बाद सभी कलाकारों को समिति द्वारा सम्मानित किया गया। मन्दिर व पवित्र कुण्ड पर 51 हजार दीपों से जगमग अद्भुत, अलौकिक व अकल्पनीय नजारा लोगों को देखने मिला। देवी के भक्तिमय गीतों से सारा वातावरण भक्तिमय माहौल बना हुआ था। 
 कार्यक्रम में चित्रकूट से पधारे पदम विभूषण जगतगुरु रामभद्राचार्य के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास (जय महाराज) का जहां लोगों ने आशीर्वाद लिया वहीं उन्होंने माता रानी के दरबार में मत्था टेका।

Related

JAUNPUR 5117155450242111908

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item