ऐसे बूथ चिन्हित किये जाये जहां मतदाना प्रतिशत कम हो : आर.के सिंह

 


जौनपुर। स्वीप को-आर्डिनेटर भारत निर्वाचन आयोग आर.के सिंह के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में स्वीप कोर कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की गयी। बैठक में स्वीप के द्वारा कि गयी अब तक की गतिविधियों के सम्बन्ध मे विस्तार के जानकारी प्राप्त की। समीक्षा करते हुए उन्हाने निर्देश दिया कि ऐसे बूथ चिन्हित किये जाये जहां मतदाना प्रतिशत कम हो। विद्यालयों एवं अन्य सार्वजनिक दीवालों पर मतदाता जागरूकता  के सम्बन्ध में वाल पेटिंग करायी जाए। 

जनपद में स्वीप के तहत कराये गये कार्येक्रम की सरहाना करते हुए कहा कि ऐसे प्रयास करें कि जिनसे जनता में सकारात्मक असर पडे़ जिससे छुटे लोग मतदाता बनें और आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाता बढ-चढकर  मतदान करें और मतदान प्रतिशत बढाया जा सके। उन्हाने कहा कि निर्वाचन साक्षरता क्लब, चुनावी पाठशाला एवं मतदाता जागरूकता फोरम के बारे में आमजन को जानकारी होनी चाहिए ताकि लोग मतदाता बनने के साथ-साथ निर्वाचन से सम्बन्धित साक्षरता जानकारी भी प्राप्त करें । 
उन्हाने एनवीएसपी पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से वोटर बनने हेतु आनलाइन आवेदन करने पर अधिक बल दिया और कहा कि यह बहुत सरल प्रकिया है, इससे त्रुटिया नही होती है। जिला विद्यालय निरीक्षक आर.के पडिंत ने बताया कि जनपद का स्वीप प्लान फरवरी 2022 तक बना हुआ है जिसके तहत 17 जून 2021 से स्वीप के तहत विभिन्न प्रकार के जागरूकता के कार्यक्रम चलाये जा रहे है।
 परिषदीय विद्यालयों में चुनावी पाठशाला, माध्यमिक एवं डिग्री कालेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब के माध्यम से व विभागों में मतदाता जागरूकता फोरम के माध्यम से मतदाता बनाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उन्हाने बताया कि जनपद में युवा , दिव्यांग एवं महिला मतदाता जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे। जनपद का जेन्डर रेशियों 885 से बढकर 897 हो गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने के प्रयास किये जा रहे है। उप जिलाधिकारी शाहगंज के द्वारा बताया गया कि बीएलओं एवं सुपरवाइजरों का बूथवार लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। कन्ट्रोल रूम के माध्यम से समस्याओं का निस्तारण कराया जाता है। स्वीप को-आर्डिनेटर सै.मो. मुस्तफाा एवं ई.डिस्टिक्ट मैनेजर प्रतीक उपाध्याय के द्वारा पीपीटी के माध्यम से अब तक की गतिविधियों को प्रस्तुत करते हुए राष्ट्रीय स्वीप को-आर्डिनेटर को अवगत कराया।
 इस अवसर पर उपजिलानिर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा.गोरख नाथ पटेल, उपजिलाधिकारी बदलापुर लालबहादुर, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, इएलसी को-आर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव ,राजेश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Related

जौनपुर 4851299609605924559

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item