जिला निर्वाचन अधिकारी ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

जौनपुर। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के साथ बैठक संपन्न हुई। 

 बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि एकीकृत निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन 01 नवम्बर 2021 (सोमवार) से, दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 01 नवम्बर 2021 (सोमवार) से 30 नवम्बर 2021 (मंगलवार तक, विशेष अभियान तिथिया 21, 27 नवम्बर 2021, दावे और आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसम्बर 2021 (सोमवार), निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन 05 जनवरी 2022 (बुधवार) को किया जायेगा।
 उन्होंने बताया कि उपरोक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में अर्ह मतदाताओं के नाम सम्मिलित किये जाने तथा अनर्ह यथा मृतक, डबल शिफ्टेड मतदाताओं के विलोपन तथा अशुद्ध नामों को शुद्ध किये जाने हेतु बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर जाँच कर कार्यवाही की जानी है। उक्त कार्य में सभी राजनैतिक दलों से सहयोग की अपेक्षा की है। मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाये जाने हेतु बीएलओ के कार्यों में पर्यवेक्षण/सहयोग हेतु बूथवार बीएलए नियुक्त कर सूची उपलब्ध कराये जाने की अपेक्षा की। 
उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम सम्मिलित, संशोधन एवं विलोपन हेतु आनलाइन वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप पर भी सुविधा उपलब्ध है जिनका उपयोग किये जाने हेतु अपने स्तर से मतदाताओं को जागरूक करने भी सहयोग करने की अपेक्षा भी की। पुनरीक्षण अवधि में बीएलओ द्वारा घर-घर सर्वे कर छूटे हुए मतदाताओं के नाम सम्मिलित किये जाने को कार्यवाही की जा रही है। विशेष अभियान तिथियों में मतदान स्थलों पर प्रातः 10.00 बजे से सायं 4.00 तक मतदाताओं द्वारा आवेदन प्राप्त करने की कार्यवाही की जायेगी। मृतक, शिफटेड एवं डुप्लीकेट मतदाताओं के चिन्हीकरण कर उनके नाम विलोपित किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। जनपद कॉन्ट्रेट सेन्टर की स्थापना की गई है जिसका हेल्पलाईन नम्बर 1950 है। 80 से अधिक आयु वर्ग, दिव्यांग एवं कोविड संक्रमित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान की जानी है जिनके चिन्हीकरण की कार्यवाही की जा रही है। प्राप्त दावो के आधार पर सम्मिलित किये गये मतदाताओं को प्रत्येक माह स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहचान पत्रों का वितरण किया जा रहा है। मतदाता सूची की तैयारी हेतु जनपद में 9 ईआरओ, 27 एईआरओ एवं 61 अतिरिक्त एईआरओ आयोग द्वारा नामित किये गये है जिनके द्वारा कार्य कराया जा रहा है। जनपद का जेण्डर रेशियो निर्धारित मानक से कम है जिसके लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है, जिसके लिए सभी राजनैतिक दलों से अपेक्षा की है कि छूटे हुए महिलाओं के नाम सम्मिलित कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान करे। 13 नवम्बर 2021 तक जनपद में प्राप्त किये गये दावों आपत्तियों की संख्या में प्राप्त फार्म 6 में 23998, प्राप्तफार्म-7 में 1944, प्राप्तफार्म-8 में 150 प्राप्त हुए है। उन्होंने अवगत कराया कि गांव-गांव की महिलाओं को सक्रिय करते हुए छूटे हुए वोटरों का कार्ड बनवाया जाए जिससे जेंडर रेशियो में वृद्धि आएगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि इस समय ईवीएम, वीवीपैट की एफएलसी चल रही है उसको जाकर देखा जा सकता है। कोई भी पात्र मतदाता न छूटे और अपात्र मतदाता सूची में न रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने जनप्रतिनिधियों को मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड कराते हुए विस्तार से जानकारी प्रदान की और कहा कि अन्य लोगो के मोबाइल पर प्ले स्टोर के माध्यम से वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड कराये और उसे रजिस्टर कराकर इस ऐप के माध्यम से निर्वाचन के सम्बन्ध में विभिन्न प्रकार की जानकारी/वोटर कार्ड की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। नए वोटर तथा संशोधित वोटर के लिए फार्म का रजिस्ट्रेशन भी किये जा सकते हैं। उक्त अवसर पर राजनीतिक दल के जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 1578243690148426939

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item