खेल जीवन निर्माण का एक आवश्यक माध्यम : राजीव कुमार यादव

 जौनपुर। खेल जीवन निर्माण का एक आवश्यक माध्यम है, फिर चाहे कोई भी हो सफलता तभी मिलती हैं, जब खिलाड़ी के पास प्रतिभा निखारने के साथ-साथ निरंतर अभ्यास और लगन हो साथ ही टीम वर्क में काम करने तथा सबको लेकर चलने का सामूहिक प्रयास का भाव हो। खेल के दौरान तमाम उतार-चढ़ाव आते हैं और विजेता टीम वही होती है जो उतार-चढ़ाव के पलों में संयम रखती है। इसी प्रकार जीवन में सफलता के लिए उतार-चढ़ाव का सामना करने की क्षमता का विकास खेल से होता है। उक्त बाते न्याय पंचायत स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारम्भ के मौके पर खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने  कहा। 

 न्याय पंचायत खपरहा में न्याय पंचायत स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन प्राथमिक विद्यालय नेवढ़िया के प्रांगण में आयोजित किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने सरस्वती पूजन करके सिकरारा ब्लॉक में न्याय पंचायत स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता माह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बच्चों में मानवीय गुणों के रोपण का सबसे सरल और सहज माध्यम है खेलकूद। अतः बच्चों को तन और मन के संतुलन के लिए खेल खेलाने बेहद जरूरी है। इस अवसर पर 50 मीटर, 100 मीटर, 200 मीटर दौड़, कबड्डी, मेहंदी, रंगोली व अभिभावकों के भारी मांग पर क्रिकेट का भी आयोजन किया गया। नेवढ़िया के ग्राम प्रधान राजपति यादव ने बेसिक शिक्षा विभाग की प्रशंसा की कि ऐसे आयोजन परिषदीय विद्यालयों में होने लगे हैं। ग्रामवासियों से विद्यालय प्रांगण भरा हुआ था। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों व विजयी खिलाड़ियों को सम्मान स्वरूप मेडल्स और ट्रॉफी दी गयी। प्राथमिक विद्यालय नेवढ़िया के प्रधानाध्यापक राजेश यादव ने खेलो सिकरारा का शुभारंभ अपने विद्यालय प्रांगण से करने के लिए सभी को आभार ज्ञापित किया और बच्चों के सर्वांगीण विकास में हर सम्भव प्रयास का प्रण लिए। शिक्षक संकुल प्रभारी सीमा उपाध्याय ने सभी का आभार ज्ञापित किया। शिक्षक संकुल मुकेश दुबे, वीरेंद्र सिंह, अमर बहादुर यादव और आशीष मौर्य ने पूरी व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाली। 
 इस अवसर पर शिक्षक धीरेन्द्र यादव, देशबन्धु यादव, शरद यादव, दिवाकर, रमेश चन्द्र यादव, राकेश सिंह, प्रवीण कुमार, मिलन बहादुर, अच्छेलाल, विष्णु पांडेय, प्रेम चन्द्र तिवारी, उत्तमा चतुर्वेदी, नंदिनी सिंह, इंदु यादव, सुशील यादव, अमित सिंह व शिवम सिंह उपस्थित रहे।

Related

news 9137618905470385154

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item