महाविद्यालय के छात्रावास में हुआ योग शिविर का उद्घाटन

जौनपुरः राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बी0एड्0 प्रथम सेमेस्टर (सत्र 2021-23) के विद्यार्थियों का पांच दिवसीय योग शिविर का आरम्भ महाविद्यालय के नूतन छात्रावास में दिनांक 13 दिसम्बर 2021 को हुआ। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 शम्भू राम, विशिष्ट अतिथि शिक्षाशास्त्र के विभागाध्यक्ष डाॅ0 मयानन्द उपाध्याय एवं भूगोल की विभागाध्यक्ष डाॅ0 अनामिका सिंह  ने सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। शिक्षा संकाय की अध्यक्षा डाॅ0 सुनीता गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण द्वारा किया। प्राचार्य ने योग को व्यक्तित्व परिवर्तित कर देने में सशक्त बताया, उन्होनें कहा कि यदि आप नियमित रूप से योग करते है तो आप शरीर के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ पाते है एवं समाज में एक विशिष्टता के लिए उभरते है।

डाॅ0 मयानन्द उपाध्याय ने कहा कि करो योग, रहो निरोग, जीवन में कुछ अच्छा प्राप्त करना चाहते है तो योग अवश्य करें।
डाॅ0 अनामिका सिंह ने योग दिवस को भौगोलिक स्थिति से समन्वित करते हुए बताया कि योग दिवस भौगोलिक संरचना के अनुसार रखा गया है, जो हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है।
डाॅ0 सुनीता गुप्ता ने बताया कि योग मन, कर्म, को समन्वित करने का प्रयास करता है, जिसमें व्यक्ति का जीवन संतुलित रहता है। क
कार्यक्रम संचालक डाॅ0 नीशिथ कुमार सिंह ने योग महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहाकि शिक्षक चाहे वह प्राथमिक का हो अथवा उच्च शिक्षा का हो यदि बी0एड्0 प्रशिक्षण लिया हो तो वह अपने व्यवसाय के साथ उचित न्याय कर पता है।
कार्यक्रम के अवसर पर डाॅ0 राजेश प्रसाद तिवारी, डाॅ0 राजकुमार यादव, डाॅ0 अजय मिश्रा, डाॅ0 धर्म कुमार साहू, डाॅ0 सुशील गुप्ता एवं प्रशिक्षक श्री संतोष यादव जी  उपस्थित रहे।

Related

news 2665311562900157177

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item