व्यक्तित्व विकास का मंच है एनएसएस: कुलसचिव

जौनपुर। वीर बहादुर पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर राष्ट्रीय सेवा योजना परिषद इकाई विशेष शिविर का उद्घाटन कुलसचिव महेन्द्र कुमार ने मां सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन एवं पुष्प अर्पित करके किया । 

मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुसांगिक संगठन धर्म जागरण के जिला संयोजक नीरज श्रीवास्तव ने श्रीहरबाला देवी की प्रतिमा बच्चा बच्चा राम है गीत के उद्देश्य को समझाते हुए स्वयं सेवको राष्ट्रहित के प्रति जागरूक किया। कहा कि स्वयंसेवक राष्ट्र के धरोहर है। 
अध्यक्षता कर रहे कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि स्वयंसेवक एवं सेविकाओं के व्यक्तित्व के विकास का बहुत बड़ा मंच है राष्ट्रीय सेवा योजना। इसमें हर छात्र एवं छात्रा निडर होकर अपनी बात को इस मंच से किसी के सामने रख सकते है । छात्र को हर क्षेत्र जैसे मीडिया,रिपोर्टिंग ,मेडिकल ,खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम ,भोजन बनाना ,भाषण देना बुजुर्गों को सम्मान देना , स्वतंत्रता सेनानी एंव अच्छे समाज सेवक के जीवन के विचार को सीखना आदि कार्य छात्र जब निडर होकर के लिखना पढ़ना और प्रश्न पूछना की हिम्मत जुटा लेता है तो उसका जीवन सफल हो जाता है।
विशिष्ट अतिथि प्रबंध संकाय के प्रोफेसर आचार्य विक्रम देव शर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी विचारों पर चलकर ही आज की युवा पीढ़ी एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर सकती है ।
राष्ट्रीय सेवायोजना के स्वयंसेवक रहे उद्देश्य सिंह ने अपने अनुभवों को छात्रों के बीच साझा किया। कार्यक्रम में सेवा योजना के स्वयसेवको द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत एवं सेविकाओं द्वारा संकल्प गीत की प्रस्तुति की गई ।
 कार्यक्रम की रूप रेखा डॉ अमरेंद्र सिंह ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ विनय वर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रवक्ता बीसीए विभाग डॉक्टर रेखा पाल ने किया। कार्यक्रम अधिकारी के रूप में शशिकांत यादव और जया शुक्ला उपस्थित रहीं। अंत में उत्कृष्ट कार्य स्वयंसेवक आयुष मौर्य और विवेक पांडेय को सम्मानित किया गया । इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी और अर्पित श्रीवास्तव,आलोक मौर्य, वर्षा पांडेय,मंगली तिवारी की उपस्थिति रही ।

Related

news 5785741198250989051

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item