शब-ए-बरात में रात भर हुई इबादत

 जौनपुर। शब-ए-बरात का त्यौहार शु्क्रवार को जिलेभर में मनाया गया। इस मौके पर तरह- तरह स्वादिष्ट पकवान बनाए गए थे। फातेहा के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को हलवा बांटा। 

जौनपुर में शबे बरात के मौके पर कब्रिस्तानों में लोगो ने दिया जलाकर रौशनी की । कब्रों पर फूल और अगरबत्ती लगाकर नम आंखों से अपनों को याद किया, बड़ी संख्या में अलग-अलग कब्रिस्तान में हजारों की संख्या में लोग पूरी रात मौजूद रहे । धर्मगुरु मौलाना सफ़दर हुसैन ज़ैदी ने बताया कि शबे बरात पर मुसलिम सुमदाय के लोग इस पूरी रात अल्लाह को याद करते हैं और उनसे अपने गुनाहों की माफी मांगते है ऐसा माना जाता है कि इस रात दुआ और माफी दोनो ही अल्लाह मंजूर करते हैं और गुनाह से पाक कर देते हैं । उन्होंने बताया कि आज के ही दिन इमाम मेंहदी अलैहिस्सलाम का जन्म हुआ है जो अदृश्य है जिनके ज़हूर के लिए लोग विशेष दुआ भी करते है ।
केराकत क्षेत्र में फातेहां व नमाज पढ़ने का सिलसिला रात भर चलता रहा। मजारों पर फातेहां पढ़ने के लिए नगर व क्षेत्र में लोगों का आना जाना देर रात तक लगा रहा। इस मौके पर कोतवाल लक्ष्मण पर्वत अधीनस्थों के साथ नगर व क्षेत्र में भ्रमण करते रहे।

Related

जौनपुर 7319756984895596147

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item