गांव में जाकर कोर्ट लगाएं और अधिक से अधिक मामले निपटाए : डीएम

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा तहसील मड़ियाहूं का औचक निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के द्वारा गहनता से फाइलों का निरीक्षण कर तहसीलदार अमित कुमार त्रिपाठी को निर्देशित किया गया कि 05 साल से पुराने प्रकरण लंबित न रहे, पुरानी फाइलों की समीक्षा करें, गांव में जाकर कोर्ट लगाएं और अधिक से अधिक मामलों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराएं। दाखिल खारिज पर पेंडेंसी अधिक होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तहसीलदार को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए गए।   इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा 03 सबसे पुराने मुकदमें की फाइलों को देखा और तहसीलदार को निर्देशित किया कि नियमित तारीख लगाकर मुकदमों का निपटारा कराया जाए। उन्होंने 03 पुराने आपराधिक वादों की फाइलें देखी और उन्हें जल्द से जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि 05 साल के ऊपर के मुकदमे कोर्ट में लंबित नहीं रहने चाहिए। अभियान चलाकर दाखिल खारिज के प्रकरणों का निपटारा कराया जाए।

               उप जिलाधिकारी अर्चना ओझा को कोर्ट की रंगाई पुताई कराए जाने के निर्देश दिए गए। तहसील परिसर में बने कार्यालय खाद्य पूर्ति निरीक्षक के निरीक्षण के दौरान निर्देश आपूर्ति निरीक्षक दिनेश कुमार पथिक को निर्देश दिया कि कार्यालय में विभाग के द्वारा दी जा रही योजनाओं के संबंध में बैनर/बोर्ड लगाया जाए और फाइल एवं पत्रावली उचित ढंग से रखी जाएं।
              खतौनी कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जानकारी ली की आज कितनी खतौनी जारी की गई है और निर्देश दिया कि बाहर खतौनी के रेट लिस्ट चस्पा किए जाएं और खतौनी से संबंधित एक रजिस्टर बनाया जाए, जिसमें खतौनी निकलने वाले का नाम और मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज किए जाएं। उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि खराब फर्नीचर एवं बैटरी हटवाए जाएं और कार्यालय को व्यवस्थित रखें।
              भू-अभिलेखागार के निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत बसीरपुर के खसरा, खतौनी का निरीक्षण किया। निरीक्षण में बस्ता सूची अपडेट नहीं मिला जिसे तत्काल अपडेट करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए।
              उन्होंने आर-6 फाइल को भी अपडेट करने के निर्देश दिए। तहसील के 10 सबसे बड़े बकायेदारों की जानकारी प्राप्त की और उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि नियमित रूप से समीक्षा करें और वसूली कार्य में तेजी लाएं।
 उसके बाद जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा थाना कोतवाली मड़ियाहूं का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के द्वारा गहनता से अपराध रजिस्टर, तामिला रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर, एससी एसटी रजिस्टर, गैंगस्टर रजिस्टर की बारीकी से निरीक्षण किया गया।
            उन्होंने असलहों की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। जीडी अपडेट मिला। लंबित विवेचना की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और पाया कि विवेचना की स्थिति बहुत अच्छी है। तामिले के मामले में स्थिति संतोषजनक मिली। थानाध्यक्ष द्वारा बताया गया कि कुल 45 हिस्ट्रीशीटर है।  
             जिलाधिकारी द्वारा अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए। महिला हेल्प डेस्क कक्ष के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा आज आए हुए शिकायतों की जानकारी ली जिस पर बताया गया कि आज कुल 03 मामले आए हैं।  
            जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि महिला हेल्प डेस्क कक्ष में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए। आगंतुकों के लिए बैठने एवं पेयजल की उचित व्यवस्था रहे। उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न एवं पास्को एक्ट के मामलों में प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए और शिकायतकर्ता उसे अच्छा व्यवहार रखते हुए मामलों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए।
             निरीक्षण के दौरान सभी अभिलेख, पत्रावलिया अपडेट मिली जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रसन्नता जाहिर की गई। उन्होंने निर्देश दिया कि भवन निर्माण के लिए शासन को पत्र प्रेषित किया जाए।
            थाना समाधान दिवस पर आने वाली शिकायतों पर प्राथमिकता के तौर पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अर्चना ओझा, क्षेत्राधिकारी एसपी उपाध्याय, थानाध्यक्ष के.के. चौबे सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related

news 5367109200440453845

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item