शिक्षकों ने बच्चों का संवाद कौशल के साथ आत्मविश्वासी भी बनाएगा : B S A

 JAUNPUR : एडुलिडर्स यूपी एवम बेसिक शिक्षा द्वारा आयोजित 6 दिवसीय समर कैंप के चौथे दिन आज बच्चों ने zoom पर ऑनलाइन कहानी सुनाई जिसको सरकारी स्कूल के यू.. ट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारण किया गया। 

          बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के नए नए नवाचार से आज बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ रहा है. शिक्षकों की मेहनत का नतीजा है कि उनकी नई गतिविधियों से बच्चों के व्यवहार में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे है. आज जरुरी है कि शिक्षण प्रक्रिया में गतिविधियों को शामिल करने की, ख़ासकर खेल के माध्यम से या फिर कहानी के जरिये बच्चों को सीखने में मदद मिल सकती है. आज का आयोजन बच्चों का संवाद कौशल के साथ साथ आत्मविश्वासी भी बनाएगा.  


उक्त बातें एडुलीडर्स के समर कैंप के दौरान सरकारी स्कूल संस्था की प्रोजेक्ट कहानीकोष द्वारा विशेष रुप से आयोजित कहानीवाचन कार्यक्रम “प्रेरणा” में बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल ने कही. इस अवसर पर डॉ पटेल ने कहानीकोष की इस पहल की सराहना की और कहा कि आज जरुरत है शिक्षक न केवल बच्चों को प्रोत्साहित करें बल्कि उनके साथ घुल मिलकर उनके शैक्षणिक विकास के साथ साथ मनोवैज्ञानिक विकास के लिए भी मदद करें.

प्रेरणा नामक यह कार्यक्रम बच्चों में कहानी सुनाने की कला को बढ़ावा देने, बच्चों को रोचक तरीके से अपनी बातें कहने का अवसर देने और एक दुसरे स्कूल के बच्चों के साथ जुड़ने का माध्यम बना. कहानीकोष प्रोजेक्ट के जरिये सरकारी स्कूल डॉट इन लगातार देश भर के अलग अलग हिस्सों के बच्चों, युवाओं के साथ आयोजन करती रहती है ताकि फिर से दादा-दादी, नाना-नानी से सुनी जाने वाली कहानी का दौर वापस आ सके और बच्चों को, शिक्षकों को मोबाइल की डिजिटल स्टोरी के वजाए रोचक अंदाज में सुनाई जाने वाली मानवीय कहानी से रूबरू होने का मौका मिले. इस पहल से अबतक 1200 से अधिक बच्चें व युवा जुड़ चुके है. 
  
आज के कार्यक्रम में 12 स्कूलों से 24 बच्चों ने रोचक व प्रेरक कहानियां सुनाई, जिनमें राम निरंजन कॉलेज सिरकोनी से नंदिनी व आरुषी, इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल चकताली सिरकोनी से श्वेता यादव व अनन्या यादव, प्राइमरी स्कूल देवापट्टी से  ऋषभ खरवार व आशुतोष उपाध्याय, प्राइमरी स्कूल अहमदपुर, सिरकोनी से संदीप चौहान, सुमन प्रजापति, हिमांशु पाल, यूपीएस सेहमलपुर से शिल्पा गौतम, अंकित यादव, यूपीएस नदर मुंगरा बादशाहपुर से दिब्यांश सिंह, प्राइमरी स्कूल नडार मुंगरा बादशाहपुर से देवंशी सिंह व विक्रम मिश्रा, प्राइमरी स्कूल कुतुलुपुर से अंजेलिना शर्मा व शकशी शर्मा, प्राइमरी स्कूल चतुर्भुजपुर से अरुण पाल, रानी पाल व आरिफ, कंपोजिट स्कूल सेहमलपुर से आरुषी यादव, यूपीएस बदलपुर से स्नेह और निलेश एवं प्राइमरी स्कूल मिर्शादपुर से योग्यता ने प्रतिभागिता की. सभी प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा, साथ ही उन्हें और कहानी सुनाने व कहानी सुनाने की कला विकसित करने का अवसर मिले, ऐसे आयोजन भी किये जाएंगे.  

कार्यक्रम का संचालन मेघा ने की, वही कार्यक्रम की रुपरेखा सिमरन व स्वागत भाषण मेघा ने किया. आयोजन को सफल बनाने में जौनपुर की नवाचारी शिक्षिका शिप्रा सिंह ने अहम् भूमिका निभाई.

Related

जौनपुर 51107657918188957

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item