कहानियों के जरिये बच्चों को नई बातें सीखने को मिलती है

 जौनपुर। एडुलीलीडर्स यूपी तथा बेसिक शिक्षा विभाग  द्वारा आयोजित 6 दिवसीय समर कैंप के छठे दिन समापन समारोह के अवसर पर शनिवार को कहानीवाचन कार्यक्रम “प्रेरणा” में आज जिले के 15 स्कूलों से 34 बच्चों ने सहभागिता की. कार्यक्रम का आयोजन सरकारी स्कूल डॉट इन व वीसिटीजन्स फाउंडेशन की प्रोजेक्ट कहानीकोष द्वारा एडुलीडर्स जौनपुर के माध्यम से आयोजित समर कैंप के दौरान किया गया. 


इस अवसर पर मौजूद बच्चों व शिक्षकों को संबोधित करते हुए सिकरारा के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव ने समर कैंप के दौरान कहानी पर केन्द्रित इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि कहानियों के जरिये बच्चों को नई बातें सीखने को मिलती है. बच्चों का संवाद कौशल बेहतर करने में भी कहानियां एक प्रेरक माध्यम बन सकती है. जरुरी है कि हम कहानियों को शिक्षण कार्य में अधिकाधिक इस्तेमाल करें. इस अवसर पर उन्होंने जौनपुर के नवाचारी शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए ऐसे और प्रयास करने की जरुरत है. उन्होंने आयोजन के लिए समर कैंप की संयोजिका उषा सिंह की तारीफ़ करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन जिला स्तर पर भी आयोजित किये जाएंगे. 


प्रोजेक्ट कहानीकोष दादा-दादी, नाना-नानी से सुनी जाने वाली कहानी का दौर वापस लाने, बच्चों व शिक्षकों को मोबाइल की डिजिटल स्टोरी के वजाए रोचक अंदाज में सुनाई जाने वाली मानवीय कहानी से रूबरू कराने के लिए प्रेरणा श्रृंखला के तहत देशभर में कार्यक्रम आयोजित करवा रही है. इस आयोजन में हर आयु वर्ग के लोगों को प्रेरक कहानी सुनाने व सुनने को प्रेरित किया जाता है ताकि कहानी सुनाने की कला को बढ़ावा दिया जा सके. आज का आयोजन भी बच्चों को रोचक तरीके से अपनी बातें कहने का अवसर देने और एक दुसरे स्कूल के बच्चों के साथ जुड़ने का माध्यम बना. 


कार्यक्रम का संचालन मेघा व कृति ने की, वही कार्यक्रम की रुपरेखा सिमरन ने साझा किया. स्वागत प्रोजेक्ट मैनेजर रुतुजा व पूर्वा ने किया. जौनपुर की नवाचारी शिक्षिका शिप्रा सिंह ने आयोजन को सफल बनाने में अहम् भूमिका निभाई. आयोजन में उषा सिंह, मुस्कान गोयल, हरजस सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे.

Related

डाक्टर 7467094849609659153

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item