मंत्री ने की समीक्षा बैठक , अधिकारियों को दिया निर्देश

जौनपुर। राज्यमंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान उत्तर प्रदेश बलदेव सिंह ओलख की अध्यक्षता एवं  मंत्री गिरीश चन्द्र यादव की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक हुई, जिसके अन्तर्गत कर करेत्तर, भूजल संरक्षण मिशन, नहरों की सिल्ट सफाई, विद्युत विभाग, निवेश मित्र पोर्टल, सड़को का निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, सेतु निर्माण, पीएम किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशु विभाग, चिकित्सा विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभागों की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।  

            जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा  मंत्री एवं विधायकगण को जनपद के सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।
               मंत्री द्वारा कर करेत्तर एवं राजस्व वादों के निस्तारण के संबंध में चकबंदी एवं अन्य वाद जो 5 वर्ष पूर्व से लम्बित है उसका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराने का निर्देश दिया। उन्होंने वरासत मामला को अभियान चलाकर निस्तारण कराने का निर्देश दिया।
              सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने नहरो के सिल्ट सफाई का कार्य कराते समय विधायक, सांसद, जनप्रतिनिधियों को सूचित कराते हुए कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि नहरों की सिल्ट सफाई के समय जनप्रतिनिधियों को सूचित किया जाएगा।
            विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने खराब ट्रांसफार्मर, जर्जर तारों बदलने एवं बिजली आपूर्ति ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर लंबे समय तक विद्युत की कटौती की जाए तो उसे अखबार के माध्यम से आम जनमानस को सूचित कर दिया जाए।
             लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने नई सड़कों का निर्माण एवं चौड़ीकरण और सुंदर्रीकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि अच्छे/गुणवत्तापूर्ण कार्य करने वाले ठेकेदारों को ही रखें। जिन ठेकेदारों का कार्य गुणवत्तापूर्ण नही है उनको ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाये। जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग के बारे में  मंत्री को अवगत कराते हुए बताया गया कि लोक निर्माण विभाग के लघु सेतुओ को पूर्ण करने के लिए धनराशि की मांग की गई है धनराशि प्राप्त होते ही कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। सोलर पंप के बारे में बताया गया कि सोलर पंप को लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।
           मंत्री  द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभियान चलाकर केसीसी कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण कराने का निर्देश दिया और निर्देशित किया कि लेखपाल, पंचायत सचिव की टीम बनाकर केसीसी कार्ड शत-प्रतिशत बनवाया जाए।
          पशुपालन विभाग के बारे में बताते हुए जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के लिए वृहद स्तर पर कार्य किये जा रहे है, पशुओं के टीकाकरण कार्य लगभग 81 प्रतिशत हो चुका है जिसे जल्द ही शत-प्रतिशत पूर्ण करा लिया जाएगा। गोवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं की इयर टेगिंग लगभग 71 प्रतिशत तक की जा चुकी है जिसे शीघ्र ही शतप्रतिशत कर लिया जायेगा।  
            मंत्री  द्वारा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की समीक्षा कर टीकाकरण, सीएचसी, पीएचसी पर चिकित्सको और दवा की उपलब्धता, कोविड टीकाकरण, ऑक्सीजन प्लांट के संबंध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा  मंत्री को अवगत कराया गया कि जनपद में सीएचसी, पीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है। संचारी रोग के अंतर्गत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आयुष्मान भारत में लगभग 50 प्रतिशत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुका है। अभियान चलाकर अंत्योदय कार्ड धारकों को भी आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत सम्मिलित कर लिया जाएगा।  मंत्री  ने कहा कि एंबुलेंस का सत्यापन प्रतिमाह कराया जाए। मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम, हेपाटाइटिस बी, मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम आदि की समीक्षा की तथा निर्देश दिया कि छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण अवश्य पूर्ण कराया जाए।
          अमृत योजना के तहत खोदी गई सड़कों को शीघ्र बनाए जाने का निर्देश दिया, जिससे आमजनमानस को समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत कार्यों की गुणवत्ता को समिति बनाकर जॉच कराने का निर्देश दिया।
            जल जीवन मिशन फेज-3, खाद्य सुरक्षा मिशन, मत्स्य पालन, तालाबों की खुदाई की भी समीक्षा की। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा माननीय मंत्री जी को अवगत कराया कि स्कूल चलो अभियान में जनपद में शत-प्रतिशत नामांकन कराया जा चुका है। हमारा जनपद वाराणसी के बाद दूसरे स्थान पर है। जिलाधिकारी द्वारा  मंत्री को बताया गया कि जौनपुर की इमरती की जीआई टैगिंग के सम्बन्ध में प्रयास किया जा रहा है।
             मंत्री ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के लंबित मुकदमों को शीघ्र निस्तारण करने निर्देश दिया है जिसपर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व द्वारा मा0 मंत्री जी को अश्वासन दिया गया कि शीघ्र ही गुणवत्तापूर्ण ढंग से मुकदमों का निस्तारण कर लिया जायेगा।
              मंत्री  द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक अजय साहनी से जनपद में कानून व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।  
           अन्त में  मंत्री  द्वारा जनपद में किये गये उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा करते हुए सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार विकासपरक योजनाओं को गति प्रदान की जाए, किसी विकास योजना में अगर धन का अभाव हो तो अवगत कराया जाए, जिससे शासन को सूचित किया जा सके और योजनाओं को गति मिले। उन्होंने कहा कि किसानों, विधवाओं, महिलाओं आदि से संबंधित समस्याओं का निस्तारण समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जाए। इस अवसर पर विधायकगण एवं समस्त जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 5392435950515622676

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item