डीएम ने अपने आवास में किया हरिशंकरी का पौधरोपण

 जौनपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, अध्यक्ष आकांक्षा समिति डॉक्टर अंकिता राज के द्वारा आवास जिलाधिकारी परिसर में हरिशंकरी का पौधरोपण किया गया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने एक साथ पीपल, पाकड़, बरगद का वृक्ष लगाया।  

 उन्होने कहा कि वर्तमान में बढ़ते तापमान की समस्या का निदान करने के लिए पौधारोपण अति आवशक है, जहा भी खाली भूमि हो वहा आवश्यकतानुसार सजावटी, छायादार, पौधों का रोपण करना समय की आवश्कता है, इससे पर्यावरण संवृद्ध होगा और धरती पर हरियाली रहेगी। उन्होंने कहा की जब भी हमारे जीवन में कोई शुभ दिन आए तो एक पौधा का रोपण करने की आदत डाले और उस पौधे की देखभाल अवश्य करे जिससे आपके द्वारा रोपित पौधा भविष्य में पुष्पित और पल्वित हो और सभी को लाभान्वित करे। उन्होंने कहा की आगे आने वाली पीढ़ी को हम पर्यावरण के महत्व को बताए कि पर्यावरण के बिना मानव जीवन का अस्तित्व नहीं है। उन्होंने बताया की कोरोना काल में ऑक्सीजन की समस्या ने हमे पौधों की उपयोगिता को न सिर्फ बताया है अपितु संपूर्ण विश्व को पर्यावरण के करीब लाया है अतः एक समृद्ध पर्यावरण हम सभी के लिए अति महत्वपूर्ण है। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहें। जनसंख्या वृद्धि की वजह से निर्माण कार्यों में वृद्धि हुई गई जिसकी वजह से प्रदूषण बढ़ा है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि एक एक पौधे अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल भी करें। 

 जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा इस बार जनपद में लगभग 54 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य है। अध्यक्ष आकांक्षा समिति ने कहा कि वृक्ष हमे लकड़ी, फल और गर्मी से राहत देते हैं इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं जाए। सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी मनोज वत्स ने कहा कि पृथ्वी एक ही है, इसका संरक्षण अत्यंत आवश्यक है क्योंकि पृथ्वी नहीं रहेगी तो लोग भी सुरक्षित नहीं रह पाएंगे। इस कारण से प्रत्येक व्यक्ति को पौधे लगाने के साथ उसको संरक्षित भी करना चाहिए।

Related

news 5568383905531103508

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item